पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेवसा गांव में बगीचा बनाएगी एनएसएस टीम

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीएमडी कॉलेज की एनएसएस इकाई कोटा विकासखंड के आदिवासी बाहुल्य गांव नेवसा में गार्डन विकसित कर रही है। इसके लिए पिछले दिनों टीम गांव पहुंची। टीम ने पिछले महीने यहां 62 शौचालयों का निर्माण किया था। स्वच्छ ग्राम बनाने के बाद अब स्वस्थ ग्राम की मुहिम को लेकर यह टीम काम कर रही है। सीएमडी कॉलेज की एनएसएस इकाई ने महर्षि विद्या मंदिर के छात्रों के साथ मिलकर अभियान की शुरुआत की। इससे पहले कॉलेज से रैली निकाली गई, जिसे शासी निकाय अध्यक्ष पं. संजय दुबे, प्राचार्य डाॅ. डीके चक्रवर्ती, बिलासपुर यूनिवर्सिटी के एनएसएस के समन्वयक डॉ. एएलएस चंदेल, महर्षि विद्या मंदिर राजेंद्र नगर की प्राचार्य मौसमी दत्ता ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर कॉलेज के चेयरमैन पं. दुबे ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण भूमि का उपयोग बदल रहा है और हरियाली घट रही है। ऐसे में एनएसएस के द्वारा ऐसी मुहिम चलाना सराहनीय काम है।

ये है योजना
कॉलेज के एनएसएस के प्रोग्राम अॉफिसर डॉ. पीएल चंद्राकर ने बताया कि नेवसा पहाड़ और जंगल के बीच बसा गांव है। इसके बावजूद वहां फलदार और औषधीय पेड़ नहीं हैं। अभियान के पहले चरण में घर-घर बाड़ी बनाकर फलदार और औषधीय पौधे लगाए जाएंंगे। इसके बाद एनएसएस का एक बगीचा विकसित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें