पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Municipal Corporation Purchased Road Sweeping Machine

रोड स्वीपिंग मशीन सुधरी नहीं, तो नगर निगम ले आए 18 लाख की नई मशीन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिलासपुर. नगर निगम के वाहन शाखा में भर्राशाही के चलते रोजमर्रा की सफाई जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए लाखों की मशीनें रिपेयरिंग के अभाव में ठप पड़ी हैं। हालत यह है कि पुरानी, बिगड़ी मशीनों के अलावा नालों की सफाई करने वाली नई टीएमएक्स मशीन 20 दिनों से ट्रेनिंग के अभाव में निगम के पंप हाउस में खड़ी है। इससे पहले 65-65 लाख रुपए की दो रोड स्वीपिंग मशीनों का रिपेयरिंग के अभाव में सालभर से इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इससे शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है।

नालों की सफाई के लिए निगम के टीएमएक्स मशीन की सप्लाई पखवाड़ेभर पहले की गई थी। 18 लाख रुपए की इस मशीन की सप्लाई जेसीबी कंपनी ने की है। तीन दिन पहले नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल के हाथों इसका उद्घघाटन करवाया गया, लेकिन रायपुर स्थित कंपनी के डीलर डायनामिक इंजीनियर की ओर से ट्रेनर नहीं भेजने के कारण इसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। निगम के हैल्थ ऑफिसर डाॅ. ओंकार शर्मा ने बताया कि वाहन शाखा से टीएमएक्स ऑपरेटर के साथ हैंडओवर होने के बाद ही इसका उपयोग हो सकेगा। निगम के पास दो टीएमक्स मशीन हैं, जिनमें से एक रिपेयरिंग के अभाव में कंडम होने की स्थिति में है। इसी तरह रोड स्वीपिंग मशीन के ब्रश व अन्य तकनीकी खराबियों के चलते उनका उपयोग नहीं हो पा रहा है।
मशीन चलाने वाले ऑपरेटर की ट्रेनिंग चल रही
टीएमएक्स मशीन को चलाने के लिए ऑपरेटर की ट्रेनिंग चल रही है। ट्रेनिंग के बाद इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह रोड स्वीपिंग मशीन के सुधार के लिए स्वीकृति मांगी गई है।
-भागीरथी वर्मा, प्रभारी अधीक्षण अभियंता व वाहन शाखा प्रभारी
(फोटो- पंप हाउस में खड़ी टीएमएक्स मशीन को इंजीनियर का इंतजार है। पीछे खड़ी बिगड़ी हुई रोड स्वीपिंग मशीन।)