पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • प्रदेशभर में एकसाथ होंगे मॉडल एग्जाम

प्रदेशभर में एकसाथ होंगे मॉडल एग्जाम

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इसबार बोर्ड कक्षाओं के मॉडल एग्जाम एक साथ होंगे। वो भी बोर्ड पैटर्न पर। प्रदेश भर में कक्षा दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र जनवरी के दूसरे सप्ताह में एक साथ मॉडल एग्जाम देंगे। यह इसी साल से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लागू कर दिया है।

माॅडल एग्जाम से पहले सभी स्कूलों में बोर्ड कक्षाओं के कोर्स पूरे करने होंगे। यानी कि कोर्स के लिए ज्यादा वक्त नहीं है। मात्र 60 दिन ही बचे हैं। इन साठ दिनों में कोर्स पूरा करने के साथ ही रिवीजन भी कंप्लीट करने होंगे, क्योंकि मॉडल एग्जाम के बाद छात्रों के पास ज्यादा वक्त नहीं होगा। मार्च में वार्षिक परीक्षा होगी।

इधर एग्जाम फरवरी तक जाएगा। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने कोर्स जल्दी से जल्दी पूरा कराने के लिए निर्देशित कर दिया है।पहले यह एग्जाम सरकारी स्कूलों में अलग-अलग समय में होते थे। इस पर काफी विवाद भी हुआ। कॉन्ट्रावर्सी को देखते हुए सभी जिलों के डीईओ ने माध्यमिक शिक्षा मंडल को पत्र लिखा। जिसमें मॉडल एग्जाम का पैटर्न बदलने की मांग की। मंडल ने सत्र शुरू होने के बाद इस पर फैसला किया और लागू भी कर दिया।

^बोर्ड कक्षाओं के मॉडल एग्जाम का पैटर्न बदल गया है। पेपर तीन सेट में रहेगा। पेपर भी बोर्ड से सेट होकर मिलेगा। फरवरी में पेपर की जांच होगी और रिजल्ट भी जल्दी मिलेंगे।\\\'\\\' एएनबंजारा, डीईओ

कक्षा दसवीं और बारहवीं के मॉडल एग्जाम के पैटर्न में बदलाव करने के पीछे बड़ा कारण यह है कि वार्षिक परीक्षा से पहले तैयारी। शिकायत मिल रही थी कि मॉडल एग्जाम में स्कूल के टीचर मनचाहा प्रश्न दे रहे थे। इससे उनकी तैयारी नहीं हो रही थी। इसलिए बोर्ड ने यह फैसला किया कि पांच साल पहले के पेपर से छांटकर प्रश्न पत्र सेट किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम भी होगी, जो मॉडल एग्जाम के पेपर सेट करेंगे।

पैटर्न में बदलाव क्यों, जानिए...

75 फीसदी कोर्स हो चुका है

कक्षादसवीं और बारहवीं में 75 फीसदी कोर्स पूरा हो चुका है। शिक्षा विभाग के अफसरों ने दावा किया कि सभी स्कूलों में 16 जून से पढ़ाई शुरू हो चुकी है। अफसर स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं, जिसमें उन्हें ये रिपोर्ट मिल रही है।

टाइम टेबल जल्द ही फाइनल होगा

मॉडलएग्जाम के लिए जल्द ही बोर्ड समय-सारिणी घोषित करने वाला है। इससे पहले मीडिल और हाई स्कूल की अर्धवार्षिक परीक्षा होगी। इसकी तैयारी भी स्क