पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • जोन के 24 स्टेशनों में मिलेगा बेबी फूड, रेल प्रशासन ने की स्टॉल खोलने की घोषणा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जोन के 24 स्टेशनों में मिलेगा बेबी फूड, रेल प्रशासन ने की स्टॉल खोलने की घोषणा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिलासपुर | सफर के दौरान अगर भूख से बच्चा रो रहा है और ट्रेन में उसके खाने-पीने की व्यवस्था नहीं हो रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रबंधन ने बेबी फूड जैसी आवश्यक चीजों की सुविधा अब सभी बड़े स्टेशनों में उपलब्ध करा दी है। जोन के 24 स्टेशनों के स्टॉलों में अब क्वालिटी वाले बेबी फूड मिलेंगे। सफर के दौरान ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में युवा, अधेड़ और बुजुर्गों के लिए खाने-पीने के सामान तो आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, लेकिन दुधमुंहे बच्चे के लिए बेबी फूड गिनती के स्टेशनों में ही मिलते थे। वह भी स्टाल वालों की सूझबूझ की बदौलत। आम जनता की इस मांग ने रेलवे बोर्ड का ध्यान खींचा। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस वर्ष के रेलवे बजट में ए व बी श्रेणी के सभी स्टेशनों में बेबी फूड स्टाल खोलने की घोषणा की थी। घोषणा के बाद से रेलवे प्रशासन बेबी फूड स्टॉल शुरू करने में जुट गया। पहले चरण में ए-1, ए व बी केटेगरी के कुछ प्रमुख स्टेशनों में यह सुविधा दी गई। इनमें बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, गोंदिया, नागपुर, चांपा, रायगढ़ जैसे स्टेशन शामिल थे। अब बिलासपुर रेलवे जोन के ए-1, ए व बी केटेगरी के 24 स्टेशनों में ये स्टाल खोल दिए गए हैं। प्रबंधन ने बेबी फूड स्टाल वालों को ब्रांडेड शिशु आहार ही रखने और क्वालिटी से समझौता नहीं करने के निर्देश दिए हैं।

ये मिलेगा बेबी फूड स्टॉल में

रेलवे प्रशासन ने इन स्टॉलों में साधारण शिशु आहार में ब्रांडेड कंपनियों के दूध व बच्चों के अन्य प्रोडक्ट्स, सेरेलैक, गरम पानी, ताजा गरम दूध आवश्यक रूप से रखने कहा है। क्वालिटी में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा भी नहीं जाएगा।

एसईसीआर के इन स्टेशनों में स्टॉल

एसईसीआर के बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़, चांपा, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, राजनांदगांव, गोंदिया, भंडारा रोड, अनूपपुर, कोरबा, शहडोल, अंबिकापुर, अकलतरा, पेंड्रारोड, उमरिया, भाटापारा, तिल्दा, इतवारी, छिंदवाड़ा, डोंगरगढ़, चांदा पोर्ट व रामटेक।

यात्रियों के लिए बढ़ा रहे सुविधाएं

ट्रेन में दुधमुंहे बच्चे के साथ सफर करने वाले परिवारों की समस्याओं का ध्यान रखकर रेलवे ने बेबी फूड स्टॉल शुरू किया है। स्टेशनों में खान-पान के स्टॉल पर शिशु आहार उपलब्ध होगा। शिशु आहार ब्रांडेड कंपनियों के ही रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। समय-समय पर शिशु आहार स्टॉल का निरीक्षण किया जाएगा ताकि किसी तरह की कोई परेशान न हो।

हिमांशु जैन, सीपीआरओ, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन बिलासपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें