पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • सेल चेयरमैन और स्टील सेक्रेटरी से पेंडिंग मुद्दों पर मांगेंगे जवाब

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेल चेयरमैन और स्टील सेक्रेटरी से पेंडिंग मुद्दों पर मांगेंगे जवाब

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सेल चेयरमैन और स्टील सेक्रेटरी को बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन (ओए) और यूनियनें एक बार फिर घेरने की तैयारी में हैं। ओए पीआरपी सहित पेंशन स्कीम, इंट्री लेवल अपग्रेडेशन जैसे पेंडिंग इश्यू प्रबंधन के समक्ष रखेगा। वहीं यूनियनें पेंशन स्कीम और एक्सग्रेसिया को लेकर चेयरमैन पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

दुर्गा पूजा नजदीक है और एक्सग्रेसिया को लेकर सेल प्रबंधन की ओर से अब तक किसी प्रकार की पहल नहीं की गई है। राष्ट्रीय यूनियनों की ओर से इसे लेकर पत्र लिखा जा चुका है लेकिन प्रबंधन ने अब तक पत्र को रिस्पांस नहीं दिया है। एक्सग्रेसिया को लेकर यूनियनें सक्रिय हुई ही थी कि सेल ने वर्तमान वित्तीय की पहली तिमाही के नतीजे घोषित कर दिया। जिसमें बीएसपी को छोड़ सेल की बाकी यूनिट्स को घाटा होना बताया गया। हालांकि बीएसपी की स्थिति भी कोई बेहतर नहीं है। पहली तिमाही में इस बार उसका भी प्रॉफिट पिछले वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में घट कर आधा रह गया है। ऐसे में इस पर कर्मियों को एक्सग्रेसिया दिला पाना यूनियनों के लिए आसान नहीं होगा।

पिछली बार दिया था एडवांस: खराब माली हालत के चलते प्रबंधन पिछली दिवाली में भी कर्मियों को बोनस की जगह 9 हजार एडवांस थमा दिया था। जबकि ज्यादातर यूनियनें 20 हजार तक एक्सग्रेसिया की डिमांड कर रहे थे। प्रबंधन ने एक्सग्रेसिया की जगह एडवांस देने घोषणा की तो इसकी जानकारी यूनियनों को भी नहीं थी। लिहाजा इस बार यूनियनें एक्सग्रेसिया को लेकर फूंक-फूंककर कदम रख रही है।

इनसेंटिव बंद करने के बाद कैग के आदेश पर प्रबंधन ने अफसरों से अतिरिक्त भुगतान की रिकवरी पीआरपी से की। इसके चलते 2012-13 के भुगतान में 1056 अफसर वंचित रहे। 2013-14 और 2014-15 का पीआरपी भुगतान बाकी है। ओए का दबाव रहेगा कि पुराने फार्मूले से इस बार भी भुगतान ना किया जाए ताकि दोबारा ऐसा परिस्थिति निर्मित हो।

पे अनामली इश्यू का निराकरण करने के लिए प्रबंधन ने जो फार्मूला लागू किया उसमें कई विसंगतियां है। इसके चलते 40 फीसदी अफसरों को अभी भी पद के अनुरूप वेतन नहीं मिल रहा है।

फोर्सफुली सी ग्रेड दिया जाना भी बंद करने की मांग ओए द्वारा की जाएगी। इतना ही नही वह एचआरए दोबारा शुरू करने को लेकर स्टील सेक्रेटरी के सामने अपने तर्क को रखेगा।

इंट्री लेवल अपग्रेडेशन कई साल से पेंडिंग है। 2007 और 2012 में ई-1 और ई-2 ग्रेड के अफसरों अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की तुलना में एक स्केल कम दिया गया। जिससे उन्हें हर साल नुकसान हो रहा है।

इनसेंटिव रिवार्ड चालू करने पर भी ओए का जोर रहेगा। क्योंकि उसका मानना है कि प्रबंधन पूर्व में इनसेंटिव प्रॉडक्शन के रिवार्ड के रूप में दे रहा था। इसे प्रॉफिट से जोड़ा जाना गलत होगा।

पेंशन स्कीम तैयार है। कार्मिकों के बीच इसका प्रेजेंटेशन हो चुका है। प्रबंधन को अब केवल बोर्ड में स्कीम को रखना है। ओए की मांग रहेगी की इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

सेल चेयरमैन और स्टील सेक्रेटरी का इस प्रकार रहेगा दौरा
सुबह 10.30 बजे रायपुर आगमन सुबह 11.30 बजे भिलाई निवास आगमन सुबह 11.32 बजे गॉर्ड ऑफ आनर दोपहर 12015 बजे से 12.55 बजे तक ब्लास्ट फर्नेस 7, एसएमएस 2 और प्लेट मिल का निरीक्षण दोपहर 1.25 बजे बेस किचन में लंच दोपहर 2.10 बजे रेल वेल्डिंग लाइन और यूआरएम का दौरा करेंगे।

काम चल रहा पीछे, निर्माण एजेंसियों की हो सकती खिंचाई
बीएसपी में आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण (एमईपी) का कार्य करीब 4 साल पीछे चल रहा है। इसमें कंपनी का करोड़ रुपए फंसा हुए हैं। मंदी के दौर में प्रबंधन के लिए यह भारी भरकम निवेश भारी पड़ रहा है। अभी भी बीएसपी का एमईपी कब पूरा होगा। इसे लेकर प्रबंधन भी स्पष्ट रूप से कहने की स्थिति में नहीं है। प्रोजेक्ट का मुख्य कार्य ईपीआईएल और एचईसी कंपनी कर रही है। सेल चेयरमैन इनके प्रतिनिधि से चर्चा करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें