• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • पुरातत्वविद शर्मा ने 45 सालों में देश के 20 राज्यों में कराई खुदाई
विज्ञापन

पुरातत्वविद शर्मा ने 45 सालों में देश के 20 राज्यों में कराई खुदाई

Dainik Bhaskar

Jan 28, 2017, 05:15 AM IST

Durg Bhilai News - महापाषाण काल से 11वीं शताब्दी तक के इतिहास और कला-संस्कृति को ढूंढने वाले राज्य के प्रसिद्ध पुरातत्वविद डॉ. अरुण...

पुरातत्वविद शर्मा ने 45 सालों में देश के 20 राज्यों में कराई खुदाई
  • comment
महापाषाण काल से 11वीं शताब्दी तक के इतिहास और कला-संस्कृति को ढूंढने वाले राज्य के प्रसिद्ध पुरातत्वविद डॉ. अरुण कुमार शर्मा को पद्मश्री 2016 मिला है। यह पुरस्कार 45 वर्षों में देश के 20 राज्यों में किए गए सर्वेक्षण का परिणाम है। डॉ. अरुण ने राज्य के सिरपुर, मदकूद्वीप, करकाभांठा जैसे एतिहासिक जगहों की खुदाई कर कई अवशेष ढूंढे। इसके कारण इन जगहों की पहचान पर्यटन क्षेत्र के रूप में हुई। डॉ. शर्मा ने यहां मिले अवशेष को म्यूजियम में स्थापित कराया और 35 से ज्यादा किताबें लिखी। उन्होंने बताया कि मैंने पद्मश्री के आवेदन नहीं किया था। उनके काम को गृह मंत्रालय ने एनालिसिस कर पद्मश्री योग्य पाया। इसी तरह राज्य में पद्मश्री प्राप्त करने वाले डॉ. शर्मा 22वें व्यक्ति हैं।डॉ. शर्मा 1958 में सागर विश्वविद्यालय से एमएससी (एंथ्रोपॉलॉजी) करने के बाद भिलाई स्टील प्लांट में नौकरी की। इसके बाद पिता के कहने पर सरकारी जॉब की तैयारी की। इसके बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नागपुर में टेक्नीकल असिस्टेंट के रूप में नौकरी ज्वाॅइन की। 1992 में अधीक्षण पुरातत्वविद् के पद से रिटायर हुए।

यहां के इतिहास लाए सामने

सिरपुर - डॉ. शर्मा ने 1990 में सिरपुर खुदाई के दौरान बताया कि यहां का शासन काल ईसा पूर्व से ग्यारहवीं शताब्दी तक का है। इस दौरान 22 मंदिर, 10 बुद्ध विहार, 2 जैन मंदिर, बड़ा महल, बाजार और टाउन प्लानिंग के अवशेष प्राप्त किए।

करकाभाठा - बालोद जिले के करकाभाठा में डॉ. शर्मा ने मेमोरियल स्टोन से बताया कि यह देश का सबसे बड़ा और पुराना महापाषाण काल का अवशेष है। यहां 1350 वर्ष पहले लोहा बनता था। इसे के लिए उन्होंने कार्बन14 का इस्तेमाल किया।

मदकूद्वीप - बिलासपुर जिले में स्थित मद्कूद्वीप के इतिहास को बताने में डॉ. शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान हैं।



उन्होंने वर्ष 2005 में खुदाई के दौरान बताया कि यहां कल्चुरि शासक सदियों तक शासन किए। साथ ही 19 कल्चुरि काल के मंदिरों का अवशेष ढूंढे।

X
पुरातत्वविद शर्मा ने 45 सालों में देश के 20 राज्यों में कराई खुदाई
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें