पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • संकटमोचन धाम में तीन दिनी मेला आरंभ

संकटमोचन धाम में तीन दिनी मेला आरंभ

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अंबिकापुरमार्ग पर स्थित ग्राम पंचायत सिरौली में रियासतकालीन प्राचीन संकट मोचन धाम हनुमान मंदिर में तीन दिनी मेला गुरुवार से शुरू हुआ।

उल्लेखनीय है कि कार्तिक पूर्णिमा पर सिरौली में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है। इसमें बड़ी संख्या में कोरिया जिले सहित आसपास के श्रद्धालु सपरिवार शामिल होते हैं।

गुरुवार को संकटमोचन धाम सिरौली में हनुमान की प्राचीन मूर्ति की पूजा-अर्चना कर मेले का शुभारंभ किया गया। मंदिर के महंत पं. रामलखन शुक्ला ने बताया कार्तिक पूर्णिमा पर यहां मेला लगता है इसमें कई गांवों के लोग शामिल होते हैं। परंपरागत् ढंग से आज हनुमान का विशेष पुष्प श्रृंगार किया गया। इसकी छटा देखते ही बन रही है।

प्रात:काल वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मारुति नंदन की पूजा अर्चना कर मेले की शुरुआत हुई। मेला परिसर में नारियल, खिलौने, गन्ने, मिठाई के साथ झूले लगाए गए बच्चों ने इसका आनंद उठाया। वहीं मेला परिसर में नगर के श्रद्धालुओं ने भंडारा प्रसाद का वितरण किया। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

गौरतलब है कि सिरौली में स्थित हनुमान मंदिर की विशेषता यह है कि हनुमान की मूर्ति का एक पैर पाताल तक है। यही वजह है कि यहां लगने वाले मेले में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मेले में भीड़ के मद्देनजर व्यवस्था बनाने की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक बीएस ध्रुव के निर्देशन एएसपी मेघा टेंभुरकर के मार्गदर्शन में नगर निरीक्षक अब्दुल शफीक खान, एसआई राकेश यादव पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए उमड़े श्रद्धालु।

कुछ इस तरह यहां लगे मेले का माहौल।