पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • स्टाप डेम बनाकर बुझा सकते हैं शहर की प्यास

स्टाप डेम बनाकर बुझा सकते हैं शहर की प्यास

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर की नजर
ड्रोन से शहर की तस्वीर ली तो कुरासिया नाले में स्टाप डेम बनाकर पानी की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पाने की संभावना दिखी
चिरमिरी| बैकुंठपुर| ये तस्वीर दो पहाड़ के बीच से निकले कुरासिया नाला की है। भास्कर की टीम ने जब शहर को ड्रोन कैमरे की नजर से देखा तो कुरासिया नाला में स्टाप डेम बनाकर क्षेत्र की पानी की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिलने की संभावना नजर आई।

शहर के बीच से निकले कुरासिया नाला के पास 14 वार्ड के 600 घरों के 25 हजार लोग रहते हैं। कुरासिया नाले में स्टाप डेम बनाने के लिए पर्याप्त जगह है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण जिले में सबसे अधिक बारिश भी यहां होती है। अभी भी बरसात के मौसम में लाखों लीटर पानी पहाड़ियों से नीचे बह जाता है, अगर उसे रोका जाए तो चिरमिरी में पानी की समस्या का समाधान संभव है। जरूरत इस नाले से बारिश के मौसम में बहने वाले पानी को रोकने की है। लगभग एक किलोमीटर से अधिक लम्बाई के इस नाले की चौड़ाई 500 मीटर से अधिक है। जानकारों की मानें तो यहां पर स्टाप डेम बनाकर बारिश के पानी को रोककर छोटा बाजार के 5, हल्दीबाड़ी के 7 और बड़ा बाजार के 2 वार्ड की जल समस्या का निराकरण किया जा सकता है।

तीन साल पहले शुरू की योजना, दो साल और लगेंगे
तीन साल पहले जल आवर्धन योजना का काम शुरू किया गया है। इस योजना को अभी पूरा होने में दो साल और लग सकते हैं।

कम बारिश हुई तो क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित किया
2015-16 में कम बारिश हुई । जिले को सूखाग्रस्त घोषित किया गया। इस दौरान फरवरी महीने में ही आरूणी जलाशय पूरी तरह सूख गई थी।

आबादी कम फिर भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही
लगातार एक दशक से चिरमिरी के अलग कालरी क्षेत्रों में पानी कि किल्लत बनी हुई है। आबादी कम होने के बाद भी पानी की पूर्ति करने में निगम और पीएचई की योजना फेल हो जाती है। क्षेत्र के कोरिया कालरी, गेल्हापानी और गोदरीपारा में एक-एक सप्ताह में पानी सप्लाई की जाती है। जबकि छोटा बाजार में तीन से चार दिन में एक दिन सप्लाई की जाती है।

150

फीट से अधिक गहरा है कुरासिया नाला
14

वार्ड में खत्म हो जाएगी पानी की समस्या
25

हजार लोग रहते हंै कुरासिया नाला के पास
600

घरों में पानी की हो सकती है आपूर्ति
खबरें और भी हैं...