पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • इधर सचिन का खुलासा, कपिल ने कोच के रूप में सही भूमिका नहीं निभाई

इधर सचिन का खुलासा, कपिल ने कोच के रूप में सही भूमिका नहीं निभाई

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ल्ड स्पर्धा में जा रहीं आठ महिला बॉक्सरों के गर्भ परीक्षण पर बवाल

सभीमहिला बॉक्सरों को चाहे वे विवाहित हों या अविवाहित उन्हें मेडिकल टेस्ट के जरिए चिकित्सकीय सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है। सिर्फ खिलाड़ी के परिजन खिलाड़ी के सर्टिफिकेट से काम नहीं चलेगा। गर्भ परीक्षण नियम सबजूनियर गर्ल्स पर लागू नहीं है।

अब तक महिला बॉक्सर ने नहीं किया विरोध, पर राजनीति गर्म

नईदिल्ली | दक्षिणकोरिया के जेजू में 13 नवंबर से होने वाले वर्ल्ड बॉक्सिंग स्पर्धा से पहले बवाल मच गया है। वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लगे कैंप की आठ महिला मुक्केबाजों को चैंपियनशिप में जाने से पहले गर्भ परीक्षण किया गया। इनमें से ज्यादातर महिला बॉक्सर शादीशुदा नहीं हैं। महिला बॉक्सरों ने अब तक गर्भ परीक्षण का कोई विरोध नहीं किया है। भारतीय टीम के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में जा रही हरियाणा की कविता चहल ने कहा कि जब हमें कोई अापत्ति नहीं है तो इसे तूल क्यों दिया जा रहा है। शेष|पेज8

गर्भपरीक्षण को लेकर मचे बवाल पर खेल सचिव अजित शरण ने कहा है कि ये टेस्ट अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग फेडरेशन(आईबा) की ओर से प्रस्तावित हैं और इनका पालन पूरी दुनिया में किया जा रहा है। शरण ने कहा, यही नियम है और इनका



पालन करना होता है। अजित शरण के इस बयान के विपरीत भारतीय महिला बॉक्सरों के गर्भ परीक्षण को लेकर इंडियन स्पोर्ट्स मेडिसिन के अध्यक्ष पीएसएम चंद्रन ने अपना विरोध जाहिर किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि महिला बॉक्सरों को गर्भ परीक्षण के लिए बाध्य किया गया है। डॉ.चंद्रन ने कहा कि अधिकारियों ने नियमों को समझे बगैर प्राइवेट लैब में गर्भ परीक्षण कराए जो कि गलत है।

आखिर नियम क्या है?

पहले नियम ये था:

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के नियम 2.1.4.2 के मुताबिक मुक्केबाजों का प्रेग्नेंसी टेस्ट नहीं कराया जा सकता। लेकिन नियमों के हिसाब से महिला मुक्केबाजों को गर्भवती नहीं होने का सर्टिफिकेट जरूर देना होता है।

- 18 साल से कम उम्र की लड़कियों को अपने और अपने अभिभावक या कानूनी सलाहकार के जरिेए सर्टिफिकेट देने की जरूरत होगी कि वे गर्भवती नहीं हैं।

गर्भ परीक्षण के लिए ये किया :

महिला बॉक्सरों के सिर्फ यूरीन टेस्ट लिए गए। आईबा ने इस बार डॉक्टर का सर्टिफिकेट मांगा है।

‘.मेरा मानना है कि किसी