पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • अब तक नहीं बना किचन शेड, खुले में बन रहा भोजन

अब तक नहीं बना किचन शेड, खुले में बन रहा भोजन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जनपदपंचायत फरसाबहार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सिकरीमा की नवीन पूर्व माध्यमिक शाला परिसर के अंदर किचन शेड के निर्माण में हो रही देरी के कारण विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन खुले में तिरपाल तानकर असुरक्षित ढंग से बनाया जा रहा है।

ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों से मिली जानकारी के अनुसार स्कूल के लिए बनाया जा रहा किचन शेड के निर्माण का कार्य अधूरा पड़ा रहने के कारण मध्यान्ह भोजन खुले क्षेत्र में पकाया जा रहा है, जिसके कारण उड़ने वाली धूल मिट्टी से मध्यान्ह भोजन दूषित हो रहा है तथा धूल मिट्टी से प्रभावित मध्यान्ह भोजन विद्यार्थियों को खाना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत द्वारा भवन के निर्माण में किया जा रहा विलंब विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर गंभीर संकट उत्पन्न कर रहा है आये दिन विद्यार्थियों को पेट संबंधी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामिणों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गत वर्ष स्वीकृत हुआ यह किचन शेड का कार्य अप्रेल 2014 तक पूर्ण होकर विद्यालय को सौंपा जाना था किंतु अभी तक निर्माण कार्य पूर्ण होने के कारण विद्यार्थियों को असुरक्षित मध्यान्ह भोजन ग्रहण करना पड़ रहा है।

दावे खोखले

लगभगदो लाख रुपए की स्वीकृत राशि से कराए जा रहे इस किचन शेड के निर्माण कार्य के अधूरे रह जाने के विषय में कोई भी कुछ भी कहने से बच रहा है। इस विद्यालय में चल रही मध्यान्ह भोजन की अव्यवस्था से इस आदिवासी अंचल के ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों की असली तस्वीर सामने रही है। विकास के बड़े बड़े दावों एवं रिपोर्ट में दिखाए गये आंकड़े जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाते है.