पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • ये है जागरुकता लाने की कोशिश: लोगों का भ्रम तोड़ने मुंगेली एसपी दहकते अंगारों पर चलीं और कहा ये सब

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ये है जागरुकता लाने की कोशिश: लोगों का भ्रम तोड़ने मुंगेली एसपी दहकते अंगारों पर चलीं और कहा-ये सब अंधविश्वास है

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दहकते अंगारों पर नंगे पैर चलते हुए एसपी नीथू कमल ने लोगों को बताया कि ये सब सिर्फ अंधविश्वास है और कुछ नहीं। उन्होंने बताया कि पहले पैरों को पानी से गीला कर लिया था उसके बाद अंगारों पर तेजी से गुजरी। इसलिए उनके पैर नहीं जले। ये सब जादू नहीं बल्कि ट्रिक है, छलावा है।

वे ये सब उन्होंने ग्राम भटगांव में अंध विश्वास पर आधारित अपराधों के रोकथाम और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में लोगों के मन से भ्रम दूर करने के लिए किया। कार्यक्रम जिला पुलिस ने कराया था। इसमें उन्होंने बैगा/ढोंगी द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रम का डेमो प्रस्तुत कर, उसका खुलासा किया।

ढोंगियों की पोल खाेलने अपनी जेब में रखे नोट का नंबर पूछें डाॅ प्रकाश धोटे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कभी भी ढोंगी लोगों से सामना हो तो आप अपने जेब के नोट का नम्बर उनसे पूछंे और वे नहीं बता पाएंगे और बेनकाब हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि त्योहारों पर ऐसे ढांेगी बाबा कपूर को हाथ में जलाकर, त्रिशूल के जीभ छेदने व गिलास से गंगाजल या देवलोक के जल निकालते जैसे चमत्कार दिखाकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं।

पानी से दीया जलाया और कहा-ये विज्ञान है अंधश्रध्दा उन्मूलन समिति के प्राचार्य हरिभाउ पाथेड़े जो मैजिशियन भी हैं उन्होंने स्कूली बच्चों को कई जादू दिखाए। उन्होंने पानी से दीया जलाकर बताया कि बैगा गुनिया इस तरह के चमत्कार दिखा कर भ्रमित करते हैं। ये सिर्फ विज्ञान है। कार्यक्रम में बच्चों ने उनसे कई सवाल पूछे जिनका उन्हें जवाब भी दिया गया।

अंधविश्वास का लाभ ढांेगी बाबा लूट के लिए करते हैं
प्राचार्य हरिभाऊ ने कहा कि जादू से कोई किसी को मार नहीं सकता। यदि ऐसा संभव होता तो हम अपने देश के सीमाओं में सैनिकों के बदले में जादूगर की टीम को पदस्थ करते हैं। उन्होंने कि इन ढ़ोंगी बाबा के मंत्रों से किसी का नुकसान नहीं किया जा सकता। नीबू को काटकर ट्रिक से जो खून निकाला जाता है उसकी प्रस्तुति दी और उसका खुलासा करते हुए दिखाया कि यह एक ट्रिक है। भूत प्रेत कुछ नहीं होता। दरअसल इन सबका लाभ ढोंगी बाबा लोगों को लूटने में करते हैं। इनसे बचकर रहना चािहए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें