• Hindi News
  • National
  • ‘खुले में जाना पड़ता है, शौचालय नहीं बना तो मायके चली जाऊंगी’

‘खुले में जाना पड़ता है, शौचालय नहीं बना तो मायके चली जाऊंगी’

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
घर में शौचालय निर्माण नहीं होने से व्यथित महिला ने प्रशासन से जल्द शौचालय निर्माण कराने की मांग की है। कलेक्टोरेट पहुंची धमतरी ब्लाक के ग्राम नवागांव निवासी उमेश्वरी साहू ने कहा कि यदि जल्द उसके घर शौचालय निर्माण कार्य शुरू नहीं होता है, तो वह ससुराल छोड़ मायके चली जाएगी। उमेश्वरी ने बताया कि दो वर्ष से दोनों पति-प|ी पंचायत से लेकर प्रशासन तक मांग कर रहे हैं। शादी को चार वर्ष हो गए। गांव से बाहर खेत में शौच के लिए जाना पड़ता है, जो काफी शर्मनाक है। सरकार घर-घर शौचालय बनवा देने का ढिंढोरा पीट रही, हमारे मांग करने पर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा।

रोज होता है घर में विवाद, बच्चा भी बड़ा होकर करेगा जिद : उमेश्वरी के पति मुकेश साहू ने कहा कि वह काफी गरीब परिवार से है व मजदूरी कार्य करता है। आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण खुद से शौचालय निर्माण कराने में असमर्थ है। शौचालय नहीं बनने के कारण परिवार खुले में जाना पड़ रहा है। घर में शौचालय नहीं होने के कारण रोज विवाद हो रहा है। प|ी भी काफी नाराज है। बच्चा भी एक-डेढ वर्ष का है। बड़ा होने पर वह भी जिद करेगा, तब उसे क्या जवाब दूंगा। मुकेश ने बताया कि वह पिता से अलग हाेकर एक ही मकान में निवास कर रहा है, लेकिन चूल्हा अलग है। घर में पुराना शौचालय है, जिसका उपयोग पिता व उनके साथ रह रहे लोग कर रहे हैं। इस शौचालय का उपयोग करने से विवाद की स्थिति बनती है। ऐसे में हम क्या करें।

12 से अधिक ग्रामीण पहुंचे शिकायत करने
दोपहर को ग्राम पंचायत गागरा के 12 से अधिक ग्रामीण शौचालय निर्माण में अनियमितता की शिकायत करने पहुंचे। ग्रामीण भागवत राम, बलीराम, पवन कुमार, भगत राम, रिखीराम, रूखमणी, देवकी बाई, दूजबाई, सुनीता, यशवंत आदि ने बताया कि गांव में सरपंच के द्वारा मनरेगा के तहत शौचालय निर्माण कराया गया है। कुछ हितग्राहियों ने स्वयं की राशि से शौचालय निर्माण कराया है, जिसमें गलत तरीके से बिल लगाकर सरपंच फर्जीवाड़ा कर रहा है। जिन ग्रामीणों ने खुद की राशि से शौचालय निर्माण कराया है, उन्हें राशि दिलाने की मांग प्रशासन से की है।

साहू दंपत्ति की शिकायत मिली है, परीक्षण कराएंगे
जिला पंचायत सीईओ विनीत नंदनवार ने कहा कि नवागांव के साहू दंपत्ति ने शौचालय निर्माण कराने की मांग की है। अधिकारियों से परीक्षण कराएंगे कि मुकेश के घर शौचालय निर्माण किस कारण नहीं हुआ। इसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

पति के साथ कलेक्टोरेट में शौचालय की मांग करने पहुंची उमेश्वरी साहू।

खबरें और भी हैं...