• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Doundilohara
  • संस्कृत के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश
--Advertisement--

संस्कृत के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश

Doundilohara News - हाईस्कूल के बच्चे अब संस्कृत नहीं पढ़ सकेंगे। छग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल के पाठ्यक्रम से संस्कृत को बाहर...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2016, 02:20 AM IST
संस्कृत के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश
हाईस्कूल के बच्चे अब संस्कृत नहीं पढ़ सकेंगे। छग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल के पाठ्यक्रम से संस्कृत को बाहर करने की पूरी तैयारी कर ली है। प्रदेश के 24 जिले के हाईस्कूल पढ़ने वाले बच्चे संस्कृत की जगह पेडीफार्मिंग (व्यवसायिक पाठ्यक्रम) की पढ़ाई करेंगे।

वहीं संस्कृत में रूचि रखने वाले बच्चों को प्राचीन भारतीय भाषा की पढ़ाई से महरूम होना पड़ेगा। नए शिक्षा सत्र से जिले के सात स्कूलों में तृतीय भाषा के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। राज्य माध्यमिक शिक्षा मिशन प्रबंध संचालक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने आदेश जारी किया है।

पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यवसायिक शिक्षा संस्थान भोपाल के 5 विषयों को शासन के निर्देशानुसार नवीन व्यवसायिक शिक्षा हाईस्कूल पाठ्यक्रम के लिए मूलरूप से स्वीकार कर मंडल ने तृतीय भाषा के स्थान पर शामिल किया गया है।

नए पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराने के लिए मिला आदेश


9वीं और 10वीं के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी


शिक्षा मंडल ने परीक्षा के लिए तैयार किया ब्लूप्रिंट

नए व्यवसायिक पाठ्यक्रम को सत्र 2015-16 में संचालित करने कक्षा 9वीं व 10वीं के 5 व्यवसायिक विषयों का मंडल ने परीक्षा लेने ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। प्रत्येक व्यावसायिक विषय के 100 अंक है। जिसमें सैद्धांतिक के 30 प्रतिशत एवं प्रायोगिक 70 प्रतिशत अधिभार परीक्षा परिणाम के लिए लिया जाएगा। कुल 6 विषयों के आधार पर परीक्षा फल घोषित किया जाएगा। व्यवसायिक पाठ्यक्रम को माध्यमिक शिक्षा मंडल के समान हाईस्कूल पाठ्यक्रम के प्रवेश व परीक्षा संचालन नियम व शर्तों के तहत रखा गया है।

जिले के इन 7 हाईस्कूलों का किया गया चयन

जिले के 7 हाईस्कूल को पेडीफार्मिंग के लिए चुना गया है। शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद, शासकीय हाईस्कूल कन्नेवाड़ा, शासकीय हाईस्कूल लाटाबोड़, शासकीय हाईस्कूल अर्जुंदा, शासकीय हाईस्कूल डौंडीलोहारा, शासकीय हाईस्कूल डौंडी में नए शिक्षा सत्र से तृतीय भाषा के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। शासन के आदेशानुसार जल्द ही नए पाठ्यक्रम के तहत बच्चों की पढ़ाई शुरू की जाएगी।

X
संस्कृत के स्थान पर व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..