• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Kanker
  • वैक्सीन की एक्स्पायरी डेट खत्म होते ही आएगा मैसेज

वैक्सीन की एक्स्पायरी डेट खत्म होते ही आएगा मैसेज / वैक्सीन की एक्स्पायरी डेट खत्म होते ही आएगा मैसेज

Bhaskar News Network

Jun 15, 2017, 02:30 AM IST

Kanker News - अब टीकाकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वैक्सीन की सुरक्षा मोबाइल एप से होगी। इससे स्वास्थ्य कर्मी महकमे को जोड़ा...

वैक्सीन की एक्स्पायरी डेट खत्म होते ही आएगा मैसेज
अब टीकाकरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वैक्सीन की सुरक्षा मोबाइल एप से होगी। इससे स्वास्थ्य कर्मी महकमे को जोड़ा गया है। प्रदेश से जिले तक एप के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पल पल की जानकारी मिलेगी। साथ ही तापमान लागर मशीन से निकली वैक्सीन के खराब होने की स्थिति में घंटी बजने व मोबाइल पर एसएमएस आने से कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे।

इससे अब वैक्सीन की खराबी से आए दिन होने वाले हादसे रुकेंगे यह यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम अंतर्गत इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क के जरिए संभव होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित जिला वैक्सीन चेन में आधुनिक तकनीक की पहली तापमान लागर मशीन लगाई गई है। तापमान लागर मशीन वैक्सीन के लिए जरूरी 2 से 8 डिग्री सेल्सियस का तापमान बरकरार रखने का काम करेगी। जिला कोल्ड चेन से वैक्सीन निकालने के बाद प्लास्टिक बैैग में आइस पैक के कारण तापमान 12 घंटे तक ठीक रहता है। एएनएम और आशा के माध्यम से सीएचसी, पीएचसी, शिविर या फिर घर घर जाकर टीकाकरण कर सकेंगी और वैक्सीन खराब नहीं होगा। इस मोबाइल एप से अफसर व कर्मी तापमान से लेकर स्टाक तक की जानकारी एक क्लिक में हासिल कर सकेंगे।

इलेक्ट्रानिक लाॅगर लगाया


लॉगर मशीन में रखी जाएंगी ये सभी वैक्सीन

तापमान लॉगर मशीन में टीबी, पोलियो, गलघोटू, कालीखासी, टिटनेस, हेपेटाइटीस व टीटी की वैक्सीन रखी जाएगी। इस मशीन के लगने से अस्पतालों में बुधवार को टीकाकरण के साथ ही मिशन इंद्रधनुष, मातृत्व सप्ताह समेत अन्य दिवसों में महिलाओं व बच्चों को टीके लगाने में सुरक्षित वैक्सीन का इस्तेमाल हो सकेगा। टीकाकरण के दिन सुबह 8 बजे से निकाली गई वैक्सीन 12 घंटे तक टीकाकरण का काम प्रभावित नहीं होगा।

X
वैक्सीन की एक्स्पायरी डेट खत्म होते ही आएगा मैसेज
COMMENT