पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • कृमि संक्रमण रोकने नाखून साफ व खाने को ढंककर रखें

कृमि संक्रमण रोकने नाखून साफ व खाने को ढंककर रखें

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कांकेर|राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी को मनाया जाएगा। शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण नरहरदेव स्कूल में हुआ बीएमओ डॉ. ओंकार सिंह पटेल, छबील धुर्वे, भूपेंद्र कुमार उर्वशा ने कृमि संक्रमण से स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव व कृमि नियंत्रण के फायदे की जानकारी दी।

कृमि नियंत्रण की दवाई खाने के साथ कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण व्यवहार नाखून साफ और छोटे रखने हमेशा साफ पानी पीने, खाने को ढंक कर रखने, साफ पानी से फल व सब्जियों धोएं, आस पास सफाई बरतने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम को लेकर मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग से प्रशिक्षण दिया गया है। कृमि संक्रमण चक्र की रोकथाम के लिए दवाई सभी 1 से 19 साल के बच्चों को देना आवश्यक है। 10 फरवरी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर प्रत्येक बच्चे को अनिवार्य से कृमि नियंत्रण की दवाई खिलाकर कार्यक्रम को सफल बनाने कहा।

प्रशिक्षण दिया गया
दुर्गूकोंदल। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर दुर्गूकोंदल के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र, शासकीय, अनुदान प्राप्त शालाओं के 6 से 19 साल तक के बच्चों को कृमिनाशक की गोली खिलाई जाएगी। इसे लेकर सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बीएमओ डॉ. कमलकांत हथगिया की अध्यक्षता में ब्लाक के आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों के शिक्षकों को कृमि दवाई खिलाने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

खबरें और भी हैं...