पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बायोमेट्रिक हाजरी सिस्टम अभी लागू नहीं होगा, ट्रेड यूनियनों की हड़ताल भी स्थगित

बायोमेट्रिक हाजरी सिस्टम अभी लागू नहीं होगा, ट्रेड यूनियनों की हड़ताल भी स्थगित

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एसईसीएल में बायोमेट्रिक हाजरी के विरोध को लेकर संयुक्त ट्रेड यूनियनों की प्रस्तावित हड़ताल स्थगित हो गई है। सोमवार को बिलासपुर मुख्यालय में प्रबंधन से हुई चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है। यूनियनों के अनुसार माइंस एक्ट के उल्लंघन की बात पर प्रबंधन ने फिलहाल बायोमेट्रिक हाजरी पद्धति लागू नही करने का आश्वासन दिया है। जिसके बाद हड़ताल स्थगित हो गई है।

संयुक्त ट्रेड यूनियन इंटक, एटक, सीटू, एचएमएस ने एसईसीएल में बायोमेट्रिक हाजरी लागू करने की तैयारी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। जिसके तहत यूनियन पदाधिकारियों ने 8 फरवरी से 72 घंटे तक जिले के सभी कोयला खदानों में उत्पादन, डिस्पेच व परिवहन ठप करने का ऐलान किया था। संयुक्त मोर्चा के आंदाेलन के ऐलान के बाद प्रबंधन ने हड़ताल का आह्वान करने वाले यूनियन पदाधिकारियों को वार्ता के लिए बिलासपुर मुख्यालय बुलाया था। बैठक में प्रबंधन की ओर से जीएम एचआर संजय कुमार, जीएम आईआर मल्लिकार्जुन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में शामिल यूनियन पदाधिकारी दीपेश मिश्रा, वीएम मनोहर ने बताया कि बायोमेट्रिक हाजरी के मामले मंे प्रबंधन के समक्ष यह बात रखी गई है कि बायोमेट्रिक हाजरी माइंस एक्ट के खिलाफ है, प्रबंधन के अधिकारियों ने जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए क्लेरीफिकेशन के लिए मामले को डीजीएमएस को फावर्ड करने बात कही है। वर्तमान में बायोमेट्रिक हाजरी सिस्टम लागू नहीं की जाएगी।

समान काम समान वेतन दिलाने होगी कोशिश
बैठक के दौरान प्रबंधन ने समान काम के लिए समान वेतन के मुददे पर पर कहा है कि इसके लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। यूनियनों के अनुसार प्रबंधन ने खुद इसके लिए यूनियनोंे को सहयोग मांगा है। मजदूर हित में हम सहयोग के लिए तैयार हंै।

दूसरी कंपनियों में भी पहले भी हो चुका है इसका विरोध
यूनियनों के अनुसार बायोमेट्रिक से हाजरी लेने की पद्धति दूसरी कोल कंपनियांे में भी विफल रही है। वहां भी यूनियनों ने इसका विरोध किया गया था। इससे बायोमेट्रिक हाजरी लागू नहीं किया गया। दुष्परिणाम देख एसईसीएल में भी संयुक्त माेर्चा विरोध कर रहा है।

खबरें और भी हैं...