पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • इतवारी त्योहार खेलों से दिया सफाई का संदेश

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इतवारी त्योहार खेलों से दिया सफाई का संदेश

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हर रविवार को गांवों में इतवारी त्यौहार मनाया जा रहा है। रविवार को ग्राम खट्‌टा की महिलाअों ने इसे स्वच्छता से जोड़कर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की और रविवार होने के बाद भी यहां के स्कूल दिनभर खुला रहा, सभी शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति देकर ग्रामीणों के इस कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रतियोगिता में बिंदी लगाओ, ईंट पकड़ो, मटका फोड़ो जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूली बच्चों ने नुक्क्ड़ नाटक से सफाई के लिए जागरूक किया। ग्राम पंचायत की ओर से पुरस्कार दिया गया। ग्राम को स्वच्छ व खुले में शौचमुक्त रखने के लिए 14 महिलाओं की निगरानी समिति गठित की गई है। जिसके तहत 75 महिलाओं ने हिस्स लिया जिन्हें पंचायत ने पुरस्कृत किया।

ग्रामीणों ने दिया भरपूर सहयोग, रहे उपस्थित : कार्यक्रम का संचालन शिक्षक ओमनारायण शर्मा ने किया तथा आभार प्रदर्शन सरपंच दिशा दीवान द्वारा किया गया। पटेवा की प्रेरक रूचि शर्मा तथा खट्टा की प्रेरक गौरी का विशेष सहयोग रहा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पटेवा तथा उच्च प्राथमिक शाला खट्टा की नोनी स्वच्छता टोली की बालिकाएं, पंच रविशंकर पैकरा, रामशरण दीवान, झाड़ूराम दीवान. डाॅ. अरमान खान, रामस्वरूप दीवान आदि थे।

मांगो को पंचायत ने तत्काल दी स्वीकृति
महिलाओं ने विद्यालय के परिसर का भ्रमण किया। स्वच्छता परिसर की सराहना की साथ ही विद्यालय में मूत्रालय, पेयजल के लिए लगाए गए पाइप लाइन तथा विद्यालय मार्ग के मरम्मत को और स्वच्छता रखने की मांग पर पर चर्चा करते हुए शाला प्रबंधन समिति के माध्यम से प्रस्ताव तैयार कर ग्राम पंचायत को दिया।

पहले गप्प में बीत जाता था रविवार
इतवारी त्यौहार के दिन गांव में रहने वाले लोग किसी तरह का काम नहीं करते इस दिन मजदूर से लेकर किसान छुट्‌टी मनाते हैं। लेकिन यह अवसर अक्सर गप्पे मारने और आराम करने में ही बीत जाता था। इसलिए गांव की महिलाओं ने रविवार को उत्सव मनाने की शुरूआत की ताकि मनोरंजन के साथ ग्रामीण जागरूक भी हो सकें।

महासमुंद. इतवारी उत्सव के दौरान अांख में पट्‌टी बांधते हुए।

अनूठा प्रयास
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें