--Advertisement--

छात्रों को रोज ही सीखना चाहिए एक श्लोक-मंत्र

Saraipali News - सराईपाली|सरस्वती शिशु मंदिर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम मनाया गया। शा उमा विद्यालय...

Dainik Bhaskar

Oct 14, 2017, 03:30 AM IST
छात्रों को रोज ही सीखना चाहिए एक श्लोक-मंत्र
सराईपाली|सरस्वती शिशु मंदिर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में संस्कृत सप्ताह कार्यक्रम मनाया गया। शा उमा विद्यालय पैकिन के प्राचार्य प्रभात कुमार भोई ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संस्कृत सप्ताह शरद पूर्णिमा (वाल्मीकि जयंती ) से प्रारंभ हुआ और इस बीच विद्यालय में प्रतिदिन संस्कृत भाषा से संबंधित कार्यक्रम हुए।

समापन दिवस पर विद्यार्थियों के द्वारा गीत, श्लोक एवं मंत्रों का उच्चारण किया गया। प्राचार्य भोई ने कहा कि संस्कृत भाषा सरल, मधुर व सभी भाषाओं की जननी हैं। उन्होंने रोज संस्कृत के कम से कम एक मंत्र बोलने के लिए छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति संस्कृत पर ही आश्रित है। संस्कृत एक गौरवशाली भाषा है। संपूर्ण वेद एवं रामायण से लेकर महाभारत की कथा संस्कृत में ही लिखे गए हैं। सभी समुदायों को कम से कम संस्कृत का प्रारंभिक ज्ञान करना आवश्यक है। संचालन विद्यालय के आचार्य त्रिलोचन ने किया तथा आभार प्रदर्शन विद्यालय के प्राचार्य रामकृष्ण साहू ने किया।

X
छात्रों को रोज ही सीखना चाहिए एक श्लोक-मंत्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..