पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Cheif Minister Gave A Lot To Ministers And Cut His Budget

मंत्रियों के लिए दिलेरी अपने लिए कंजूसी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बजट में अपने विभागों के लिए तो हाथ समेट लिए, लेकिन मंत्रियों को दिल खोलकर बांटा। उन्होंने खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहिले को पिछली दफे की तुलना में सबसे अधिक 56 फीसदी अधिक पैसे दिए। तो अपने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में 70 प्रतिशत तक कटौती कर ली।
मुख्यमंत्री ने श्री मोहिले के बाद उच्च शिक्षामंत्री रामविचार नेताम को 44 और पीडब्लूडी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को बजट में 41 प्रतिशत अधिक राशि दी। श्रम विभाग के लिए 37 फीसदी अधिक प्रावधान करवाकर चंद्रशेखर साहू भी बाजी मार ले गए।
विज्ञान व टेक्नालॉजी के लिए श्री नेताम को 35 और विधि-विधायी कामों के लिए हेमचंद यादव को गत बार की तुलना में 33 प्रतिशत अधिक राशि मिली। मंत्री लता उसेंडी के विभाग को भी उन्होंने पिछली बार से 32 फीसदी अधिक रुपए दिए।
उन्होंने महिलाओं और बच्चों के लिए पिछली बार की अपेक्षा 32 फीसदी अधिक रुपए दिए। मुख्यमंत्री ने अपने विभाग विमानन में 64, ऊर्जा में 35 प्रतिशत तक कटौती की।
उन्होंने जिन विभागों को इस बार कम रुपए दिए उनमें खेल एवं युवक कल्याण, सहकारिता, जेल, परिवहन, योजना, वित्त और पर्यटन भी शामिल हैं। हालांकि जानकारों का कहना है कि सरकार के पास अभी तीन अनुपूरक बजट पेश करने का अवसर है। जो कसर रह गई है उसे पूरा करने में दिक्कत नहीं होगी।