पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राज्य के 47 इंजीनिय

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तीसरी और आखिरी काउंसिलिंग के बाद भी इंजीनियरिंग कॉलेजों की 15 हजार 527 सीटें खाली। पिछले साल 12 हजार सीटें थीं खाली। काॅलेजों को अब अगस्त के पहले हफ्ते में होने वाली इंस्टीट्यूट लेवल की काउंसिलिंग में एक हजार सीट और भरने की उम्मीद।

राज्य के 47 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 20 हजार 267 सीटों पर इस साल महज 4 हजार 740 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। तीसरी और आखिरी काउंसिलिंग के बाद लगभग 15 हजार 527 सीटें खाली रह गई हैं। अगर परसेंट में बात करें तो महज 23 फीसदी सीटों पर एडमिशन हुआ है, जबकि 77 फीसदी सीटें खाली रह गई हैं। खास बात ये है कि सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की लगभग सभी सीटों पर एडमिशन हो चुका है। अगर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज की सीटों का आंकड़ा हटा दिया जाए तो प्राइवेट कॉलेज की महज 20 फीसदी सीटों पर ही एडमिशन हुआ है। सीपेट रायपुर, सरगुजा विवि समेत तीन सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों की 100 परसेंट सीटें भर गई हैं। जबकि कुछ प्राइवेट कॉलेजों की स्थिति बेहद खराब है। यहां के कई ब्रांचों में एक भी सीट पर एडमिशन नहीं हुआ है।

अब इंस्टीट्यूट लेवल काउसिलिंग से उम्मीद

पिछले साल थर्ड और इंस्टीट्यूट काउंसिलिंग के बाद लगभग 8 हजार सीटों पर एडमिशन हुआ था। इस साल ये आंकड़ा घटकर 5 हजार 500 सीट के आसपास रहने की उम्मीद है। अब अगस्त के पहले वीक में इंस्टीट्यूट लेवल की काउंसलिंग होगी। टेक्निकल डिपार्टमेंट और इंस्टीट्यूट को उम्मीद है कि इस काउंसिलिंग में लगभग एक हजार सीटों पर एडमिशन हो जाएगा। कैंडिडेट्स इंस्टीट्यूट लेवल की काउंसलिंग की ज्यादा जानकारी के लिए www.cgdteraipur.cgstate.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

5 निजी कॉलेजों में 10 सीटों पर भी एडमिशन नहीं, एक कॉलेज में भरी सिर्फ 1 सीट

एडमिशन के मामले में राज्य के अधिकांश प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों की स्थिति बेहद खराब है। इस साल 41 प्राइवेट कॉलेजों में से 31 में 100 से भी कम सीटों पर एडमिशन हुआ है। 5 कॉलेज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए हैं। पांच कॉलेजों की कुल 1 हजार 659 सीटों में मात्र 22 पर एडमिशन हुआ है। एक कॉलेज तो ऐसा है जिसकी सिर्फ एक सीट भरी है। रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज समेत मात्र एक प्राइवेट कॉलेज की 100 परसेंट सीटों पर एडमिशन हुआ है।

47 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 20 हजार 267 सीटों में से सिर्फ 4 हजार 740 पर एडमिशन
इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन के लिए पीएटी फर्स्ट राउंड की काउंसिलिंग शुक्रवार को पूरी हुई। एसटी, वुमंस, फ्रीडम फाइटर, हैंडीकैप्ड कैटेगरी की सीटों के लिए सेकेंड काउंसिलिंग 26 और 27 जुलाई को होगी।

पीएटी की सेकेंड काउंसिलिंग 26 से
तीन काउसििलंग में

एडमिशन की स्थिति
काउसििलंग एडमिशन

फर्स्ट 2386

सेकेंड 1575

थर्ड 779

कुल 4740

CB Exclusive

खबरें और भी हैं...