• Hindi News
  • National
  • रविवि में ऑनलाइन आवेदन आज ही, कल से सौ रुपए विलंब शुल्क

रविवि में ऑनलाइन आवेदन आज ही, कल से सौ रुपए विलंब शुल्क

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के तहत ऑनलाइन आवेदन मंगलवार तक जमा होंगे। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन करने पर विद्यार्थियों को प्रतिदिन सौ रुपए के साथ विलंब शुल्क देना होगा। विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के लिए अब तक करीब डेढ़ लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है।

अफसरों का कहना है कि परीक्षा के लिए कितने छात्र पात्र होंगे, यह संख्या पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद सामने आएगी। फिर भी अनुमान है कि परीक्षा में इस बार करीब 1.60 लाख परीक्षार्थी होंगे।

विश्वविद्यालय वार्षिक परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया तीन जनवरी से शुरू है। पहले इसके आवेदन की आखिरी तारीख 23 जनवरी तय की गई थी। लेकिन आवेदन में आ रही खामियों व अन्य तकनीकी समस्याओं को देखते हुए विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन आवेदन की तारीख 31 जनवरी तक बढ़ाया। मंगलवार को यह समय-सीमा भी खत्म हो जाएगी।

हार्डकॉपी जमा करने लग रही भीड़।

शहर के प्रमुख काॅलेजों में व्यवस्था बनाने का दावा
गौरतलब है कि विवि के ऑनलाइन आवेदन की आखिरी दिन मंगलवार है, जबकि इसकी हार्डकॉपी जमा करने की आखिरी दिन बुधवार है। इसे देखते हुए कॉलेजों में विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ने की संभावना है। कॉलेज के अधिकारियों ने इस मामले में बताया कि हार्डकॉपी जमा करने के लिए कॉलेजों में प्रतिदिन भीड़ लग रही है। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन जमा कर दिया है। हार्डकॉपी जमा करने में उन्हें कोई दिक्कत न हो, इस वजह से कॉलेज में अतिरिक्त व्यवस्था भी की गई है।

आवेदन की तिथि बढ़ेगी या नहीं यह तय नहीं
अंतिम तिथि के बाद प्रतिदिन सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन होगा। हालांकि आवेदन के लिए विवि से दोबारा तारीख बढ़ाई जाएगी या नहीं, यह स्थिति साफ नहीं है। लेकिन शिक्षाविदों का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन में आई दिक्कतों को देखते हुए विश्वविद्यालय विलंब शुल्क का सिस्टम खत्म कर सकता है। और विद्यार्थियों को फिर से सात फरवरी तक आवेदन का मौका दे सकता है।

खबरें और भी हैं...