पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सूखे की आशंका के बीच सरकार तय करेगी धान खरीदी का लक्ष्य

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूखे की आशंका के बीच सरकार तय करेगी धान खरीदी का लक्ष्य

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर | आधा दर्जन जिलों में सूखे की आशंका के बीच राज्य सरकार कल से धान खरीदी की तैयारी में जुटेगी। इसके लिए कैबिनेट सब कमेटी की कल पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर के आवास पर बैठेगी। इस साल के लिए 100 लाख टन धान उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। राज्य की जरूरतों को देखते हुए खाद्य विभाग के द्वारा 70-75 लाख टन खरीदने की उम्मीद है।

इस सब कमेटी में राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहिले भी हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार खरीदी नीति में बड़े फेरबदल नहीं करने जा रही। बीते साल की तरह प्रति एकड़ 15 क्विंटल ही खरीदी किए जाने के संकेत हैं। बस खरीदी शुरू करने की तिथि ही अहम होगी। इस साल अक्टूबर अंत में दीपावली को देखते हुए 20 या 25 अक्टूबर से खरीदी शुरू की जा सकती हैं। पीडीएस के लिए नान ने 22-23 लाख टन की जरूरत बताई है।

इधर कृषि विभाग को लक्ष्य से कम उत्पादन की चिंता सता रही है। कम वर्षा के कारण राज्य के आधा दर्जन जिलों में उत्पादन में कमी हो सकती है। इनमें बेमेतरा,मुंगेली, महासमुंद, बलरामपुर,कोंडागांव प्रमुख है। विभाग ने 100 लाख टन का उत्पादन का आंकलन किया था। किंतु 80 से 90लाख टन ही फसल आने की उम्मीद है। राज्य के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने सभी 27 जिलों में सूखे के सर्वे के लिए दो दलों को रवाना कर दिया है।

इनसे जल्द से जल्द रिपोर्ट मांगा है। अधीक्षक भूअभिलेख रमेश शर्मा आरंग, बिलाईगढ़, कसडोल, बागबाहरा, पिथौरा और कृषि संचालक केरकेट्टा के नेतृत्व में दल धमधा,बेमेतरा नवागढ़, गुरुर, छुरिया, लोरमी ब्लाक का दौरा करेंगे।

नवागढ़ ब्लाक को सूखा घोषित होगा--इधर राजस्व विभाग ने नवागढ़ ब्लाक को सबसे पहले सूखाग्रस्त घोषित करने की तैयारी है। साथ ही इससे लगे मुंगेली के 13 गांवों में फसल की स्थिति बेहद खराब है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें