पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • महीनेभर और महंगा मिलेगा आलू

महीनेभर और महंगा मिलेगा आलू

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महंगेआलू से आपको तत्काल निजात नहीं मिलने वाली है। इसके लिए करीब एक महीना इंतजार करना पड़ेगा। आलू पिछले कई महीने से महंगा बिक रहा है। अभी इसका खुदरा भाव 40 रुपए किलो के आसपास है। सरकार द्वारा आयात करने के फैसले से हफ्ते भर में कीमतों में मामूली गिरावट हुई है। लेकिन मंडियों में आवक अभी कमजोर है। नई फसल आने में थोड़ा वक्त है। आलू आयात कर उसे बाजार तक पहुंचाने में भी अभी समय लगेगा। कुल मिलाकर मंडियों में सप्लाई तत्काल नहीं बढ़ने वाली है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी के अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि पंजाब से आलू की आवक शुरू हो गई है। मंडी में फिलहाल नया आलू 18 से 22 रुपए और पुराना आलू 26 से 29 रुपए प्रति किलो के बीच है। कोल्ड स्टोर में अब सामान्य स्टॉक का केवल 10 प्रतिशत आलू ही बच गया है। ऊंची कीमत को देखते हुए किसान और कारोबारी वहां से आलू निकाल रहे हैं।

पंजाब में ही खप रहा वहां का आलू

नएआलू की आवक शुरू हो गई है। लेकिन एक तो यह वहीं महंगा बिक रहा है, दूसरे अभी जितना रहा है, ज्यादातर खपत वहीं हो जा रही है।

ममतासरकार के प्रतिबंध का असर

प.बंगाल दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। लेकिन जब आलू के दाम बढ़ने शुरू हुए थे तब ममता सरकार ने राज्य से बाहर आलू ले जाने पर रोक लगा दी थी। उनका तर्क था कि राज्य को लोगों को सस्ता आलू मिले।

तीसराबड़ा उत्पादक

चीनऔर रूस के बाद भारत तीसरा सबसे बड़ा आलू उत्पादक है। भारत के बाद अमेरिका का नंबर आता है। भारत में आलू का मौसम नवंबर से अक्टूबर तक रहता है। नवंबर में पंजाब से नए आलू की आवक शुरू होती है। देश में इसकी खपत 19 से 20 किलो प्रति व्यक्ति सालाना है।

क्यों ऊंची रहेगी कीमत

}इसवर्ष मानसून में देरी से पैदावार कम

} ज्यादा निर्यात से देश में भंडार कम हुआ

इंतजारकब तक

}उत्तर प्रदेश से नए आलू की आवक बढ़ने पर ही भाव में नरमी आएगी।