पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एयरपोर्ट पर पार्किंग टाइम तो नहीं बढ़ाया, लेकिन आना-जाना होगा आसान

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर. एयरपोर्ट के पार्किंग टाइम पर बवाल के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सिस्टम में कुछ बदलाव की पहल की है। हालांकि पार्किंग टाइम पांच से बढ़ाकर 10 मिनट करने के मामले में एयरपोर्ट अथारिटी के कानों में अब भी जूं नहीं रेंगी है, फिर भी एयरपोर्ट के मुख्य द्वार के पास पिक एंड ड्रॉप के सिस्टम बदला जा रहा है। यहां वाहनों के लिए अभी एक ही लेन है। इसे डिवाइडर से दो भागों में बांटा जा सकता है। एक लेन में वह गाड़ियां जाएंगी जो पैसेंजर को उतारकर बाहर चली जाएंगी। पैसेंजर एयरपोर्ट पर उतारकर पार्किंग में जाने वाले वाहनों के लिए अलग लेन रहेगी। इस सिस्टम को लागू करने से पहले एयरपोर्ट अथारिटी विमानतल की सुरक्षा करनेवाले सीआईएसएफ से भी बात करेगी।

पार्किंग के समय या पांच मिनट से पहले बाहर निकलने के बावजूद वसूली की शिकायतों पर एयरपोर्ट अथारिटी कुछ सख्त नजर आ रही है। बहस और दुर्व्यवहार की शिकायतों पर एयरपोर्ट डायरेक्टर ने पार्किंग ठेकेदार को एक और नोटिस थमा दी है। एक नोटिस कुछ दिन पहले भी दी गई थी। नोटिस में साफ कहा गया है कि पार्किंग कर्मियों ने यात्रियों के साथ अपना व्यवहार नहीं सुधारा तो उन पर तगड़ा जुर्माना किया जाएगा।
तीसरी लेन भी बनेगी
एयरपोर्ट से वाहनों के बाहर निकलने के लिए अब तीसरी लेन बनाने पर भी मंथन शुरू हो गया है। दो लेन के बाजू से जो अभी लैंडस्केपिंग की गई है उसे काटकर तीसरा लेन बनाने की योजना पर विचार शुरू कर दिया गया है। ताकि जितनी भी भीड़ हो लोग आसानी से एयरपोर्ट के बाहर जा सकें।

2016 में बढ़ेगा समय
एयरपोर्ट अथारिटी ने साफ किया कि पार्किंग का समय अगले एक साल तक पांच मिनट से ज्यादा नहीं हो पाएगा। नागपुर के ठेकेदार से अथारिटी का अनुबंध नवंबर 2015 तक का है। अफसरों ने संकेत दिए कि जैसे ही यह अनुबंध खत्म होगा, पार्किंग टाइम बढ़ाकर सात मिनट किया जा सकता है।
देर लगे तो पार्किंग में जाएं
एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर अनिल रॉय ने कहा कि जिन लोगों को पैसेंजर के साथ एयरपोर्ट के अंदर जाना है, उन्हें पार्किंग में गाड़ी लगानी चाहिए। यात्रियों के इंतजार में खड़े लोग भी अपने वाहन पार्किंग में रखें। ऐसे वाहन अभी मेन गेट के सामने खड़े रहते हैं, इसलिए ड्रॉप कर जाने वालों को दिक्कत होती है। वे पांच मिनट में बाहर नहीं जा पाते हैं।
कर सकते हैं शिकायत
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पार्किंग ठेकेदार को दोनों लेन शुरू करने का आदेश दे दिया है। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी अथॉरिटी के अफसरों को ही दी गई है। अथारिटी ने कहा कि अगर एक लेन बंद रहती है तो इसकी शिकायत तुरंत शिकायत सेल के मोबाइल नंबर 97558 99111 पर की जा सकती है। लोगों की शिकायत है कि पार्किंग ठेकेदार अपनी मनमानी कर दो में से एक गेट को बंद कर देता है। इससे गाड़ियां एक के पीछे एक खड़ी हो जाती है, जिससे पांच मिनट का समय लाइन में ही खत्म हो जाता है।