पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • BJP Enrollment Campaign Launched In Raipur

रमन बने भाजपा के पहले सदस्य, नड्डा बोले- निष्कासितों के लिए जगह नहीं

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
(सदस्यता अभियान में सीएम डॉ. रमन सिंह और अन्य भाजपा नेता)
रायपुर. भाजपा ने गुरुवार को अपने सदस्यता अभियान का आगाज कर दिया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को पहला सदस्य बनाकर इसकी शुरुआत की गई। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व संसदीय बोर्ड के सचिव जेपी नड्डा ने दावा किया कि इस बार पार्टी सदस्यता के सारे रिकार्ड तोड़ देगी। अपराधियों व निष्कासित लोगों के लिए पार्टी में कोई जगह नहीं होगी। वर्तमान में भाजपा के देश में सवा तीन करोड़ और प्रदेश में सवा तेरह लाख मेंबर हैं।
नड्डा ने बताया कि इस वर्ष को सदस्यता का वर्ष घोषित किया गया है। देशभर में हर वर्ग के लोगों को पार्टी से जोड़ने बड़ा लक्ष्य सामने रखकर ऑनलाइन व मैनुअली सदस्यता दी जा रही है। लोगों को सदस्य बनाने जो टेक्नालॉजी अपनाई गई है वह तीव्र, पारदर्शी व घर पहुंच है। टोल फ्री नंबर पर आने वाले काल और उनको भेजे जाने वाले मैसेज के आधार पर पते ट्रेस किए जाएंगे। उन्हें जिलों और ब्लाकों तथा विधानसभाओं में भेजा जा रहा है। तब बूथ अध्यक्ष सदस्यता लेने के इच्छुकों के घर-घर जाकर सत्यापन करने के बाद पहले दो साल के लिए सक्रिय मेंबर बनाएंगे। बाद में छह साल के लिए सदस्यता मिलेगी।

सत्यापन में अपराधी और पार्टी से निकाले गए लोग यदि आवेदन करते हैं तो छांट दिए जाएंगे। नड्डा ने दावा किया कि हर मिनट औसतन करीब 10 हजार लोग मेंबर बन रहे हैं। छत्तीसगढ़ में लक्ष्य पर बात चल रही है। समारोह में केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय, प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, महामंत्री संगठन रामप्रताप सिंह, महामंत्री शिवरतन शर्मा, प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने, सांसद, विधायक व वरिष्ठ नेता शामिल हुए। सदस्यता लेने वालों में स्वतंत्रता सेनानी, वकील, डाक्टर, इंजीनियर व समाजसेवी शामिल थे।

हमारे यहां कोई बड़ा नेता नहीं

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि हमारे यहां कोई बड़ा नेता नहीं है। सभी कार्यकर्ता होते हैं। मैं सीएम हूं तो मैं सदस्य नहीं बनाऊंगा ऐसा नहीं है। मंत्री, विधायक, सांसद सभी जाकर लोगों को सदस्य बनने प्रेरित करेंगे। हम घर-घर जाएंगे। श्रमिकों, कुलियों, रेजा, हमालों के यहां जाकर जब उनसे पार्टी का सदस्य बनने को कहेंगे तब उनके लिए यह खुशी की बात होगी। यदि हर नेता और विधायक उन तक पहुंचेगा और पार्टी की उपलब्धि बताएगा तो ऐसा वर्ग भी जब भाजपा से जुड़ेगा और हम लक्ष्य से भी दस गुना अधिक सदस्य बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

परिवार के सदस्य के रूप रहा और रहूंगा - नड्डा

प्रदेश प्रभारी नड्डा ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को सदस्यता का प्रशिक्षण भी दिया। उन्हें आज विदाई दी गई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वे प्रभारी की तरह नहीं बल्कि परिवार के सदस्य के रूप में यहां काम करते रहे और भविष्य में भी इसी रूप में जुड़े रहेंगे। मालूम हो कि नड्डा के कार्यकाल में पार्टी ने तीसरी बार राज्य की सत्ता के साथ लोकसभा चुनाव में सफलता अर्जित की। नड्डा को दिल्ली में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिली हैं। उनके स्थान पर प्रो. रामशंकर कथेरिया को नया प्रभारी बनाया गया है। उन्होंने अभी चार्ज नहीं लिया है।
राजनांदगांव में सीएम करेंगे शुरुआत
राजनांदगांव जिले में इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री, सांसद अभिषेक सिंह एवं मंत्री राजेश मूणत 10 नवम्बर को करेंगे। 7 नवम्बर को दुर्ग में सरोज पाण्डेय एवं अशोक शर्मा अभियान का आगाज करेंगे। 10 को बलौदाबाजार में सांसद रमेश बैस, शिवरतन शर्मा, धमतरी बृजमोहन अग्रवाल, बेमेतरा- पुन्नूलाल मोहिले एवं सच्चिदानंद उपासने, बालोद - प्रेमप्रकाश पाण्डेय, गरियाबंद - चंदूलाल साहू, अशोक बजाज सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे।
11 नवम्बर को रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल, कांकेर अजय चंद्राकर, रायपुर ग्रामीण शिवरतन शर्मा, कवर्धा अभिषेक सिंह, जांजगीर चांपा- लखन देवांगन, महासमुंद- चंद्रशेखर साहू एवं संदीप शर्मा। भिलाई-रमशीला साहू, नारायणपुर शरद अवस्थी। मुंगेली- लखन साहू, जशपुर- रणविजय सिंह जूदेव, मेजर अनिल सिंह सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे।
आगे की स्लाइड्स में देखें सदस्यता अभियान की अन्य तस्वीरें