• Hindi News
  • Chief Minister Of Chhattisgarh. Raman Singh's Birthday

तीन बार बने मुख्यमंत्री, कभी गरीबों के डॉक्टर के रूप में हुए थे Famous

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
(अपने परिवार के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह)
रायपुर. आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का जन्मदिन है। डॉ. रमन सिंह का जन्म 15 अक्टूबर, 1952 को एक किसान परिवार में हुआ था। उनकी स्कूली शिक्षा छुईखदान, कवर्धा और राजनांदगांव में हुई। उन्होनों ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी को अनुभव किया था। उन्होंने रायपुर के शासकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय में प्रवेश लिया और 1975 में आयुर्वेदिक मेडिसिन में बीएएमएस की डिग्री हासिल की।
उन दिनों शहरों में भी डॉक्टरों की खूब मांग थी और ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले युवा डॉक्टर भी शहरों में ही रहना पसंद करते थे। संचार के साधनों से कटे हुए गांवों में रहना उन्हे पसंद नहीं था। परन्तु 23 वर्ष के युवा डॉ. रमन ने कस्बे में ही प्रेक्टिस शुरू की। चुंकि वे नाम मात्र की फीस लेते थे और गरीबों का उपचार निःशुल्क करते थे इसलिए वे गरीबों के डॉक्टर के रूप में लोकप्रिय रहे। उनकी सादगी, खुलेपन और हंसमुख स्वभाव ने उन्हें उनके कार्यक्षेत्र कवर्धा में अत्यंत लोकप्रिय बना दिया था।
परिवार
डॉ. रमन सिंह के व्यक्तित्व को तराशने में उनके पारिवारिक संस्कारों की बड़ी भूमिका रही। उनके पिता स्व. विध्नहरण सिंह ठाकुर कवर्धा के एक सफल और सदाशयी वकील थे। उनकी मां स्व. सुधा सिंह दयालु स्वभाव की थीं। धार्मिक ग्रंथों के अध्ययन में उनकी गहन रूचि थी। माता और पिता से मिले संस्कारों ने डॉ. रमन सिंह के व्यक्तित्व का विकास किया। उनकी पत्नी श्रीमती वीणा सिंह भी स्वभाव से सहज, सरल और विनम्र हैं।
डॉ. रमन सिंह की परवरिश अनुशासन के जिस माहौल में हुई उसे उन्होंने अपने छोटे से परिवार में भी जारी रखा। उनके बेटे अभिषेक मेकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और एमबीए हैं और वर्तमान में राजनांदगांव लोकसभा से सांसद हैं। अपने पिता की तरह अभिषेक की भी ज्ञान की विविध विधाओं के अध्ययन में रूचि है। उनकी बेटी डॉ. अस्मिता एक प्रतिभाशाली डेंटल सर्जन हैं। पिता और भाई से अलग अस्मिता मेडिकल क्षेत्र में अच्छा काम करना चाहती हैं। यही कारण है कि वे स्वयं को राजनीति से दूर रखती हैं।
राजनीतिक सफर

रमन सिंह 1990 और 1993 में मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। उसके बाद सन् 1999 में वे लोकसभा के सदस्य चुने गये। 1999 और 2003 में उन्होंने भारत सरकार में राज्य मंत्री का भी पद संभाला। 2003 में हुये विधानसभा के चुनावों में उन्होंने सफलता पाई और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री बने। 2008 में दूसरी बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री बने। 2013 के विधानसभा चुनावों में उन्होंने फिर से सफलता पायी और तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।

आगे की स्लाइड्स में देखें डॉ. रमन सिंह की तस्वीरें