• Hindi News
  • Indian Army Defeated Pakistanis In Kargil On The Strength Of These Weapons

कारगिल में भारतीय सेना ने इन हथियारों के बल पर छुड़ाए थे पाकिस्तानियों के छक्के

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर। साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय खेल महोत्सव में युवा खिलाड़ियों को एक ओर जहां सैन्य गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है। वहीं, खेल भवन के पास लगे अतुल्य भारत के स्टॉल में भारतीय संस्कृति के साथ ही देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों से भी रूबरू कराया जा रहा है।
सेना की ओर से लगाए गए इस स्टॉल में ब्राउजर के जरिए पर्यटन स्थलों की खासियत और भौगोलिक संरचना से वाकिफ कराया जा रहा है। महोत्सव में राज्यभर के विभिन्न जिलों से खिलाड़ियों की टीम शामिल हुई है। 7 जनवरी से शुरू हुए महोत्सव का समापन 12 जनवरी को होगा।
ऐसे जीती दुश्मनों से जंग
खेल महोत्सव में शामिल युवा खिलाड़ियों में मन में देशभक्ति का जज्बा जगाने के मकसद से उन्हें देश के प्रमुख युद्ध के बारे में भी बताया जा रहा है। सेना के 6 माउंटेन डिवीजन के जवान खिलाड़ियों को पाकिस्तान सहित चीन और कारगिल युद्ध की जानकारी दे रहे हैं।
युद्ध में प्रयोग किए गए प्रमुख हथियारों और सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन भी किया गया है। हथियारों की प्रदर्शनी में 81 एमएम मोर्टार, फ्लेम लांचर, मल्टी शॉट लांचर, एलएमजी, स्नाइपर रायफल, नाइट विजन, डे विजन सहित सेना के जवानों द्वारा प्रयोग किए जाने वाला रेडियो प्रदर्शित है।