पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Ladies Special City Bus Will Run On The Streets Of Raipur

रायपुर की सड़कों पर भी दौड़ेगी लेडीज स्पेशल सिटी बस

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर। राजधानी में महिलाओं को लेडीज स्पेशल सिटी बस का तोहफा मिलने जा रहा है। महिलाओं को भीड़-भाड़ से निजात दिलाने और सुरक्षित परिवहन सेवा देने के लिए नगर निगम ने यह बस चलाने का निर्णय लिया है। गुरुवार को निगम के बजट में इसकी घोषणा किए जाने के संकेत हैं।
महिलाओं की स्पेशल सिटी बस में ड्राइवर और कंडक्टर भी महिलाएं ही रहेंगी। बसों का परिचालन शुरु होने के पहले ही महिला ड्राइवर और कंडक्टर की नियुक्ति की जाएगी। फिलहाल दिल्ली, भोपाल, बंगलुरू जैसे महानगरों में महिला स्पेशल सिटी बसें चल रही हैं।
राजधानी में भी उसी तर्ज पर लेडीज स्पेशल सिटी बस चलाने का निर्णय लिया गया है। शहर में सिटी बसों की संख्या अपेक्षाकृत कम होने के कारण ज्यादातर गाड़ियां यात्रियों से ठसाठस रहती हैं। महिलाओं और छात्राओं को भी विकल्प न होने के कारण मजबूरी में ऐसी ही बसों में सफर करना पड़ रहा है। हालात को देखते हुए महिलाओं के लिए अलग बस चलाने की जरूरत अर्से से महसूस की जा रही थी। इसे लेडीज स्पेशल बस के रूप में पूरा किया जाएगा। स्पेशल बस शुरू होने के बाद महिलाओं को भीड़ भरी गाड़ियों में सफर करने से निजात मिल जाएगी। अभी यह तय नहीं किया गया है कि शहर में कितनी लेडीज स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। महापौर किरणमयी नायक ने संकेत दिए हैं कि महिला स्पेशल बस को शहर के सभी प्रमुख स्थानों से गुजारा जाएगा।
खासतौर पर शासकीय और शिक्षण संस्थाओं तक उसकी पहुंच रहेगी।
एसी सिटी बस भी
महिला स्पेशल सिटी बस के बाद एसी सिटी बस के लिए भी महापौर केंद्र से राशि मांग रही हैं। कुल 25 एसी सिटी बसों के लिए पैसा मांगा जा रहा है।
सोलर सिटी की प्लानिंग
सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर सिटी की प्लानिंग की गई है। शहर के गार्डनों व निगम की बड़ी संपत्तियों में सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।
महिलाओं के लिए गार्डन
गुरुतेग बहादुर उद्यान को महिलाओं के लिए रिजर्व किया जा रहा है। शहर के दूसरे चुनिंदा गार्डनों को भी महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा।