पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • The Children Took Command Of Traffic, Be Aware

बच्चों ने संभाली ट्रैफिक की कमान, किया अवेयर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर। शुक्रवार को शहर की ट्रैफिक व्यवस्था स्काउट गाइड के कैडेट्स ने संभाली। मुख्य चौराहों पर यूनिफॉर्म में खड़े कैडेट्स रेड सिग्नल होते ही गाड़ियों को रोकते, ग्रीन सिग्नल की ओर से लोगों को आगे निकलने के निर्देश देते और हड़बड़ी के चक्कर में ट्रैफिक व्यवस्था बिगाड़ रहे लोगों को आराम से चलने के निर्देश देते रहे। आते-जाते लोग भी बच्चों के दिए निर्देशों का शांति से पालन करते रहे।
स्काउट गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल और उनकी पत्नी लेडी बेडेन पावेल के जन्म दिन चिंतन दिवस पर कैडेट्स को नागरिक व्यवस्था की प्रैक्टिकल नॉलेज देने के लिए ट्रैफिक कंट्रोलिंग में ड्यूटी लगाई गई।
महिला थाना चौक पर लार्ड बेडेन पावेल के चित्र पर माल्यार्पण कर एएसपी बलराम हिरवानी ने बच्चों को ट्रैफिक व्यवस्था सौंपी। कैडेट्स ने पोस्टर के जरिये बेटियों को बचाने और समानता का अधिकार देने का संदेश दिया।
मैनेज हो गया सबकुछ
जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक, महिला थाना चौक, बिजली ऑफिस चौक और फाफाडीह चौक पर रायपुर सहित राज्य के कई जिलों के कैडेट्स की ड्यूटी लगाई गई। महिला थाना के पास मनीष देवांगन, परम सिंह, अनिल काटले और लक्ष्मी कुमार उत्साह से ड्यूटी करते दिखे। वहीं, रायपुर की गाइड्स प्रतिभा शर्मा, साक्षी साहू और नेहा शर्मा ने बताया कि शुरुआत में थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन स्काउट गाइड में मिली ट्रेनिंग की वजह से सबकुछ मैनेज हो गया।
बदलती रही ड्यूटी
दोपहर 12 से साढ़े तीन बजे तक हर चौक में 15 स्काउट्स और दो-दो ट्रेनर की ड्यूटी लगाई गई। थोड़ीदेर में ड्यूटी बदली भी गई।
प्रार्थना सभा में जुटे 2 हजार
इनडोर स्टेडियम स्थित स्काउट गाइड के राज्य मुख्यालय में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सुबह आठ बजे से आयोजित इस सभा में राज्य के लगभग दो हजार रोवर रेंजर स्काउट गाइड्स ने हिस्सा लिया। स्काउट गाइड के राज्य मुख्य आयुक्त जी स्वामी और सचिव बी रमेश ने बताया कि इस साल स्काउट गाइड की वैश्विक थीम टुगेदर वी सेव लाइफ ऑफ द चिल्ड्रन रखी गई है। राज्य में वर्ष भर इसी थीम पर कार्यक्रम रखे जाएंगे।