पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tribal Want To Start Peace Talks With Maoist Gover

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदिवासी चाहते हैं नक्सलियों से शांति वार्ता शुरू करे सरकार

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रायपुर।आदिवासी नेता चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ शांति वार्ता शुरू की जाए। कांग्रेस से हाल में निलंबित किए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम के नेतृत्व में आदिवासी नेता शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिले। वे चाहते हैं कि राज्य सरकार बातचीत के लिए माहौल तैयार करने केंद्र से बात करे।



लगातार बढ़ती नक्सली वारदातों के बीच आदिवासियों की मौतों से चिंतित आदिवासी नेताओं ने इस बात पर चिंता जताई कि गोली चाहे नक्सली चलाएं या फिर पुलिस, मारे तो केवल आदिवासी जा रहे हैं। इससे पूरे बस्तर में चिंता का माहौल है। वहां रहने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।



आदिवासी नेताओं ने मुख्यमंत्री से कहा कि अब बहुत हो चुका, हिंसा को हर हाल में रोकना होगा। किसी भी हाल में शांति की प्रक्रिया शुरू होनी चाहिए। केंद्र में उनकी बातें सुनने वाला कोई नहीं है। राज्य सरकार केंद्र से बात करे और देशव्यापी शांति के लिए बातचीत शुरू की जाए।



उन्होंने कहा कि कलेक्टर को छुड़ाने के लिए जब बातचीत हो सकती है तो शांति की बहाली के लिए ऐसा होना चाहिए। इसके लिए जिन लोगों के नक्सलियों से संपर्क हैं, उनसे संपर्क किया जाना चाहिए। उनको मध्यस्थ बनाकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बासागुड़ा में हाल के मुठभेड़ और अन्य घटनाओं में आदिवासियों का सीधा नुकसान हुआ है। इसलिए हमें सबके हितों को सोचकर आगे बढ़ना होगा। श्री नेताम के साथ बीपीएस नेताम, फूलसिंह नेताम, एनपी नैरोजी, आरएन ध्रुव, मोहन टेकाम, एसआर नेताम भी थे।



सीएम ने सकारात्मक पहल करने की बात कही



मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आदिवासी नेताओं की बातें सुनने के बाद इस दिशा में सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास करेंगे। हालांकि उन्होंने इस संबंध में राज्य सरकार की सीमाओं का भी उल्लेख किया।



हम और आगे बढ़ेंगे : नेताम



सीएम से मुलाकात के बाद श्री नेताम ने कहा कि आदिवासियों की ओर से यह पहल हुई है। हमें उम्मीद की किरण नजर आ रही है। इसे और आगे बढ़ाएंगे। जरूरत पड़ी तो सुकमा कलेक्टर के अपहरण मामले मंे नक्सलियों के वार्ताकार बने बीडी शर्मा व प्रो. हरगोपाल से भी बात करेंगे।



आरक्षण और पुलिस प्रकरणों पर भी चर्चा आदिवासी नेताओं ने मुख्यमंत्री से अन्य मुद्दों पर भी बात की। आदिवासियों को आरक्षण देने, पुलिस कार्रवाई के दौरान रायपुर में आदिवासियों पर किए गए लाठीचार्ज व दर्ज प्रकरणों के बारे में भी उन्होंने बात की। पुलिस मंे दर्ज प्रकरणों को वापस लेने का आग्रह किया गया।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें