• Hindi News
  • National
  • मिट्टी से पाटेंगेे हैंडपंपों के पास बने गोबर के गड्ढे

मिट्टी से पाटेंगेे हैंडपंपों के पास बने गोबर के गड्ढे

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हैंडपंपों के पानी को दूषित होने से बचाने के लिए प्रशासन ने नई तैयारी की है। जिले के सभी गांवों में हैंडपंपों के आस-पास बने गोबर खाद और अन्य सभी गड्ढों को तत्काल सफाई कराकर मिट्टी से पाटा जाएगा। बारिश के मौसम में दूषित पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम और साफ पेयजल उपलब्ध कराने निर्देश जारी कर दिया गया है।

कलेक्टर भीम सिंह ने सभी एसडीएम व ब्लाक के अफसरों को इसके लिए तत्काल कार्य शुरू करने कहा है। उन्होंने हैंडपंप से निकलने वाले पानी के व्यवस्थित निपटारे के लिए भी सोख पिट बनाने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर सिंह ने जल्द से जल्द सभी हैंडपंपों के आसपास इस कार्य को पूरा करने कहा है। हैंडपंप के पास बनने वाले सोख पिट में आने वाले खर्च व प्राक्कलन को भी तैयार कर सप्ताह भर के भीतर प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी विभाग को दी है। जिसके बाद इसका निर्माण शुरू किया जाएगा। गांवों में हर बार बारिश के दौरान गंदे पानी से डायरिया की शिकायत बनी रहती है, इसकी को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने इस बार पहले ही तैयारी दुरुस्त करने कहा। इसके अलावा अफसरों से भी व्यवस्था सुधारने रायशुमारी की गई। वहीं लोगों को बीमारियों व संक्रमण से बचने के लिए भी टिप्स देने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य अमले को दी है। मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अलर्ट हो गए हैं।

राजनांदगांव. कलेक्टर बैठकर लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में दवाइयां बंटेगी, जागरूक भी करेंगे
हैंडपंपों व नलकूपों के आसपास सफाई के अलावा ग्रामीण इलाकों में दवाइयों का भी वितरण किया जाएगा। कलेक्टर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को मितानिनों के माध्यम से सभी इलाकों में ओआरएस पैकेट बांटने, आयरन की गोलियां व पानी गर्म कर पीने की सलाह देने की बात कही है। इसके अलावा डायरिया की शिकायत मिलते ही तत्काल इलाज करने कहा।

हैंडपंप से 50 व नलकूप से 300 मीटर दूर रहे गड्ढे
बैठक में पीएचई के ईई एनएन पांडेय ने बताया कि पानी को स्वच्छ रखने के लिए ऐसे गड्ढों को दूर रखने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि हैंडपंप के 50 मीटर की परिधि व नलकूप के 300 मीटर के इर्द -गिर्द किसी भी तरह के खाद व गंदगी का गड्ढा नहीं होना चाहिए। इसी गड्ढे का पानी रिस कर इन स्रोतों को खराब करता है। जिसके कारण लोग गंदे पानी पीते हैं।

तैयारी
खबरें और भी हैं...