पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • मजदूरों ने दे दिया कार्पोरेट आॅप्शन: शेयर जारी करो, 5 शेयर लेने वाले को दें नौकरी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मजदूरों ने दे दिया कार्पोरेट आॅप्शन: शेयर जारी करो, 5 शेयर लेने वाले को दें नौकरी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बीएनसी मिल को दोबारा शुरू करने सहित अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ मुक्ति मोर्चा के बैनर तले मजदूरों ने सोमवार को शहर में रैली निकाली। इसके बाद कलेक्टोरेट के सामने सभा की। यहां मजदूरों ने केंद्र और राज्य सरकार पर निशाना साधा। कहा कि यदि दोनों ही बीएनसी मिल को शुरू करने में असमर्थ है तो मजदूरों ने बाकायदा कार्पोरेट कल्चर का विकल्प दिया।

उन्होंने कहा कि इसके लिए 10 हजार शेयर जारी किए जाए। वहीं शर्त यह भी रखी जाए कि 5 शेयर खरीदने वाले के परिवार से एक को नौकरी दी जाएगी। अपनी मांगों को लेकर मजदूरों ने कलेक्टर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान बड़ी संख्या में मजदूरों की मौजूदगी रही। उनकी मांग है कि जल्द से जल्द मिल को शुरू किया जाए।

जानिए मिल के बारे में

राजा बलरामदास ने 1886 में जमीन दान कर रोजगार देने के लिए बीएनसी मिल की स्थापना करवाई। इसके बाद साल 1989-90 में बेहतर उत्पाद को लेकर कीर्तिमान स्थापित किया गया। इसके बाद भी यहां उत्पादन अच्छा हाे रहा था। लेकिन 2002 में मिल को बंद करने का निर्णय लिया गया। इस कारण मिल में काम करने वाले हजारों श्रमिकों के हाथ खाली हो गए। फिलहाल औद्योगिकीकरण के लिए इसे बेहतर विकल्प बताया जा रहा है। इसी वजह से जिला मुख्यालय में इसके लिए प्रदर्शन किया गया। अब देखना यह है कि आने वाले समय में प्रशासन और शासन इस मामले में किस तरह का निर्णय लेती है।

इन मांगों को भी रखा गया
पहले तो मजदूरों ने बीएनसीएल को चालू करने की बात कही। इसके अलावा दूसरे उद्योगों पर भी विचार करने कहा। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश में शराबबंदी, बेरोजगारी और महंगाई पर अंकुश लगाया जाए, गांवों में रोजगारमूलक कुटीर उद्योग लगाए जाए। वहीं रसोईया, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, दैवेभो, काेटवारों को तृतीय श्रेणी में रखे, निती कारखानों में काम करने वाले श्रमिकों को 18 हजार रुपए वेतन दिया जाए।

राजनांदगांव. बीएनसी मिल को दोबारा शुरू करने किया प्रदर्शन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें