Hindi News »Self-Help »Knowledge» Best Ways To Use Credit Cards

क्रेडिट कार्ड यूज करने के 5 बेस्ट तरीके, इससे आप कर्ज के जाल में नहीं फंसेंगे

क्रेडिट कार्ड के फायदों का आनंद उठाने के लिए धारक को कार्ड को सही मायने में इस्तेमाल करना आना चाहिए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 05, 2018, 08:50 PM IST

क्रेडिट कार्ड यूज करने के 5 बेस्ट तरीके, इससे आप कर्ज के जाल में नहीं फंसेंगे

यूटिलिटी डेस्क। बेशक फाइनेंशिय लिटरेसी के लिए क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है। आज युवा हो या वृद्ध, हर किसी की जीवनशैली क्रेडिट कार्ड पर निर्भर करती है और यही वजह है कि नोटबंदी के बाद से डिजिटल पैमेंट ट्रांजैक्शन में 84 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मामूली सा दिखने वाला ये कार्ड आम जनता की आय और खर्चो के बीच तालमेल बैठाने का काम करता है। इससे न सिर्फ हम डिजिटल भुगतान आसानी से कर सकते हैं, बल्कि कार्ड धारक इससे मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स तथा अन्य सुविधाओं का भी फायदा ले सकते हैं।

लेकिन इन फायदों का आनंद उठाने के लिए भी धारक को कार्ड को सही मायने में इस्तेमाल करना आना चाहिए। जी हां, हर बैंक के अपने कुछ नियम-कायदे होते हैं, जिनका पालन करने पर ही धारक को विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं। चलिए जानते हैं क्रेडिट कार्ड को यूज करने के 5 बेस्ट तरीके जिनसे आप अधिक से अधिक रिवॉर्ड पॉइंट्स प्राप्त कर सकते है:

1. बकाया राशि का समय से भुगतान करें
यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि हर महीने बकाया राशि का समय से भुगतान करे अन्यथा निर्धारित तारीख के बाद पेनाल्टी देना पड़ सकता है जिसका सीधा असर सिबिल स्कोर पर पड़ सकता है। तो बेहतर है कि समय से भुगतान करें। इससे न सिर्फ ब्याज देने से बचेंगे, बल्कि क्रेडिट प्रोफाइल भी बेहतर होगी और बैंक के साथ फाइनेंशिय रिलेशन भी अच्छे होंगे जिससे आगे कभी किसी भी प्रकार का लोन मिलने में आसानी होगी।

2. क्रेडिट लिमिट तय करें
क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करते समय बैंक द्वारा एक क्रेडिट लिमिट तय की जाती है, लेकिन जरुरी है कि अपनी आय क्षमता के अनुसार खर्च क्षमता निर्धारित करें जिससे कि क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के समय असुविधा न हो।

3. पेमेंट रिमाइंडर एवं ऑटो डेबिट का उपयोग करें
बकाया राशि का समय से भुगतान हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पेमेंट रिमाइंडर और ऑटो डेबिट विकल्प का उपयोग करें। इससे आप पेनाल्टी देने से बचेंगे।

4. कैश निकालने के लिए सिर्फ डेबिट कार्ड
प्रायः क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करने वाली कंपनियां क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर निर्धारित ब्याज दर चार्ज करती हैं, इसलिए क्रेडिट कार्ड के ज़रिए नकद रकम निकालने से बचे।

5. नियमित रूप से बिल की जांच करें
यह सुनिश्चित करने के लिए की आप अपने क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं, इसके लिए जरुरी है कि अपने क्रेडिट कार्ड बिल की नियमित जांच करें जिसमे कार्ड के वार्षिक शुल्क, डिस्काउंट, रिवॉर्ड पॉइंट्स जैसे अतिरिक्त विशेषताओं का उल्लेख होता है। कार्ड का सही विश्लेषण करने पर आपको अपने अधिक फ़िज़ूल खर्चो को काबू करने में मदद मिलेगी।

ये हैं टॉप बेस्ट क्रेडिट कार्ड :

SBI Credit Card

SBI Elite card

ICICI Platinum Credit Card

RBL Titanium Delight Credit Card

क्रेडिट कार्ड की और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें applykaroo.com

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×