--Advertisement--

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर नौकरी कर सकते हैं और बिजनेस की शुरुआत भी

वर्चुअल असिस्टेंट के कॅरिअर में कमाई की अच्छी संभावनाएं हैं, क्योंकि इसमें आप ज्यादा क्लाइंट्स के लिए काम कर सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Mar 06, 2018, 03:56 PM IST
you can earn more money in virtual assistant career

यूटिलिटी डेस्क. आधुनिक टेक्नोलॉजी पिछले 10-15 सालों में बिजनेस ट्रेंड्स में बदलाव की प्रमुख वजह रही है। इसमें कोई शक नहीं कि तकनीक ने काम को कुशलता के साथ पूरा करने और इनोवेटिव तरीके से लक्ष्य हासिल करने के नए तरीके सामने रखे हैं। इसी क्रम में वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर प्रोफेशनल्स भी कंपनियों के प्रशासनिक कामों में अपनी सहायता देकर उनके काम के दबाव को काफी हद तक कम कर रहे हैं। इस काम से आप हर घंटे 500 से 4000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। यहां सवाल यह उठता है कि आखिर वर्चुअल असिस्टेंट कौन होते हैं और वे क्या काम करते हैं?

इन साइट्स से कर सकते हैं कमाई

वर्चुअल असिस्टेंट के कई काम होते हैं। इसके लिए आपको पैमेंट भी प्रति घंटे के हिसाब से मिलती है। ये कमाई आपकी वर्किंग स्कील पर डिपेंड करती है। एक घंटे में 500 से लेकर 4000 रुपए तक आप आसानी से कमा सकते हैं। इसमें आपको कम्पनी के आर्डर्स पर नजर रखना, कंपनी के पावरपाइंट प्रजेंटेशन बनाना, बिजनेस डॉक्यूमेंट्स बनाना, प्रोजेक्ट तैयार करना जैसे काम शामिल हैं। इसके लिए आपको थोड़ी ट्रेनिंग की भी जरुरत पड़ सकती है। वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आप Elance. com, Fiverr.com, Zirtual.comऔर Zirtual.com जैसी साइट्स पर साइन अप कर अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं।


क्या करते हैं वर्चुअल असिस्टेंट

अगर आपमें किसी भी परिस्थिति को बेहतर तरीके से मैनेज करने के गुर हैं तो आप वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। दरअसल वर्चुअल असिस्टेंट वे प्रोफेशनल्स होते हैं जो कंपनियों, बिजनेस और आंत्रप्रेन्योर्स को प्रशासनिक सेवाएं देने के लिए स्किल्ड होते हैं। आमतौर पर ये प्रोफेशनल्स फ्रीलांस यानी अपने घर से ही अपनी सेवाएं देते हैं। इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटिंग के बिना आज के समय में किसी भी बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में वर्चुअल असिस्टेंट की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

इस प्रकार के वर्क प्रोफाइल में सोशल मीडिया मैनेजमेंट, वेबसाइट मैनेजमेंट, इंटरनेट डेटा रिसर्च, डेटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइन, कॉल शेड्यूलिंग, ईमेल मैनेजमेंट, ब्लॉग मैनजेमेंट, प्रूफ संशोधन, प्रॉजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग व पीआर आदि शमिल हैं। वर्चुअल असिस्टेंट के कॅरिअर में कमाई की भी अच्छी संभावनाएं हैं, क्योंकि इसमें आप एक से ज्यादा क्लाइंट्स के लिए भी काम कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस कर रहे आंत्रप्रेन्योर को भी कुछ कामों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट की जरूरत रहती है। ऐसे में युवाओं के लिए यह प्रोफाइल एक उभरती हुई फ्रीलांसिंग सेवाओं के रूप में सामने आया है।

क्लाइंट्स बनाने के लिए विश्वसनीयता अहम

वर्चुअल असिस्टेंट की भूमिका में सबसे जरूरी है कि आप समय के महत्व को समझें। आपको दिए जाने वाले सभी कार्य के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित होती है। समय पर काम पूरा करके देने से आप क्लाइंट के विश्वसनीय वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते हैं। इसके लिए दिन के कुछ निश्चित घंटे आपको अपने काम को देने होंगे। इसके बारे में अपने परिवार और मित्रों को भी बता कर रखें, जिससे वे आपको उस समय परेशान न करें। गंभीरता और अनुशासन के लिए आप अपने घर में एक ऑफिस की स्थापना भी कर सकते हैं।

तकनीकी कौशल के साथ तैयारी भी हो पूरी

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करने से पूर्व उपयोगी स्किल्स का आकलन करना चाहिए। अलग-अलग तरह के क्लाइंट्स को ध्यान में रखते हुए आपको विंडोज और मैक दोनों ही तरह के सिस्टम पर काम करना आना चाहिए। सभी तरह के सर्च इंजन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ई-मेल मार्केटिंग की जानकारी होनी भी जरूरी है। इसी के साथ आपकी टाइपिंग स्पीड भी कम से कम 50 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। बिना रुकावट काम करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि जिस भी सिस्टम पर आप काम कर रहे हैं उसकी मैमोरी 100 जीबी और रैम 1 एमबी से कम न हो। हमेशा दो अलग प्रकार के ब्राउजरों का इस्तेमाल करें। हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ प्रिंटर और स्कैनर भी इंस्टॉल करवा के रखें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ेंः क्या है जरूरी वर्चुअल असिस्टेट के काम में...

X
you can earn more money in virtual assistant career
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..