--Advertisement--

सही कॅरिअर ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे ये टिप्स

सही कॅरिअर चुनना हो तो ग्रेड्स और रुचि के साथ इन पॉइंट‌्स पर भी गौर करें।

Dainik Bhaskar

Mar 06, 2018, 03:43 PM IST
These tips will help students to choose right career

यूटिलिटी डेस्क. सही कॅरिअर का चुनाव न केवल आपको संतोष देता है बल्कि सफलता भी। लेकिन यहां सवाल यह उठता है कि सही कॅरिअर का चुनाव कैसे किया जाए? क्या सिर्फ स्कूल और कॉलेज की ग्रेड्स के आधार पर यह फैसला लेना चाहिए या अपनी पसंद और रुचि के आधार पर या इन दोनों के आधार पर? कुछ टिप्स आपको इस काम में मदद कर सकते हैं।

ऑनलाइन कॅरिअर टेस्ट

ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो ऑनलाइन एप्टीट्यूट टेस्ट की तरह ही कॅरिअर टेस्ट भी उपलब्ध करवाती हैं। इन टेस्ट के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपकी रुचि क्या है और आपके पास किस स्तर की स्किल्स हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि यहां मिलने वाला रिजल्ट सौ प्रतिशत सही हो लेकिन इससे आप इस बात का एक अंदाजा जरूर लगा सकते हैं कि आपको कॅरिअर के तौर पर किस क्षेत्र का चुनाव करना होगा।


अपनी स्किल्स पर गौर करें

कौनसा कॅरिअर आपके लिए सही होगा इसका फैसला लेने से पहले एक नजर उन स्किल्स पर डालें जो आपके पास हैं। चाहें तो इनकी एक सूची बना लें। यही नहीं आप जिन स्किल्स में दिलचस्पी रखते हैं और उन्हें सीखना चाहते हैं उनपर भी गौर करें।

जॉब से आपकी क्या उम्मीदें हैं

आप अपने काम से क्या पाना चाहते हैं? क्या आप ऐसा काम पसंद करेंगे जिसमें आमदनी कम हो लेकिन लोगों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिलता हो? या आप एक आरामदायक जीवन जीने के लिए अच्छी सैलरी वाला जॉब करने के इच्छुक हैं। एक बार यह साफ हो जाए कि जॉब से आपकी क्या उम्मीदें हैं आपके लिए फैसला लेना उतना ही आसान हो जाएगा।

अपनी सीमाओं को समझें

सही कॅरिअर का चुनाव करने में अपनी ताकतों और कमियों को जानना जरूरी है। मसलन आपको एविएशन इंडस्ट्री पसंद है लेकिन ट्रैवल करना अच्छा नहीं लगता तो क्रू का जॉब आपके लिए उपयुक्त नहीं होगा। ऐसे में आप ग्राउंड जॉब्स के लिए आवेदन करें। ऐसा करके आप अपनी मनचाही इंडस्ट्री में काम भी कर पाएंगे और अपनी कमियों से भी दूर रह पाएंगे।

X
These tips will help students to choose right career
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..