Hindi News »Self-Help »Knowledge» Former Governor Of RBI Raghuram Rajan Share Motivational Tips With Students

सफलता पाने से ज्यादा मजा संघर्ष में आता है - रघुराम राजन

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने स्टूडेंट्स की सफलता के लिए शेयर की हैं काम की बातें

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 06, 2018, 01:34 PM IST

सफलता पाने से ज्यादा मजा संघर्ष में आता है - रघुराम राजन

यूटिलिटी डेस्क. जिंदगी में कुछ हासिल करने के लिए रिस्क लेना जरूरी है। अगर आप रिटर्न चाहते हैं तो आपको इन्वेस्ट करने के लिए तैयार रहना होगा। हो सकता है कि आपने जो कुछ भी इन्वेस्ट किया हो वह सब डूब जाए या फिर आपने जितना इन्वेस्ट किया है उससे कई गुना ज्यादा रिटर्न आपको मिले। हर परिस्थिति के लिए तैयार रहकर ही आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

अपने काम से प्यार कीजिए

आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको अपने काम से प्यार होना जरूरी है। हम सभी ने अपने लिए कॅरिअर गोल्स तय किए हैं। वहां तक पहुंचने के लिए हम जी-तोड़ मेहनत भी करते हैं, लेकिन क्या वजह है कि हममें से महज कुछ लोग ही उसमें सफल हो पाते हैं? असल में सफल वे ही हो पाते हैं जो दिल से अपने काम से जुड़ते हैं।


संघर्ष के रास्तों से गुजरिए, मजा आएगा

अपनी मंजिल पर पहुंचने के बाद आप एक अलग तरह के आनंद का अनुभव करते हैं। अब यदि आपने यहां तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया है तो महसूस करेंगे कि इस सफलता से ज्यादा मजा इसके लिए संघर्ष करने में आता है। दूसरा पहलू यह भी है कि आज आप जहां हैं वहां तक पहुंचने के सफर का संघर्ष आपको बहुत कुछ सिखा जाता है और इसकी बदौलत आप खुद का एक बेहतर वर्जन तैयार कर पाते हैं।

कुछ पाने के लिए मेहनत पर भरोसा करें


अगर आप कुछ पाना चाहते हैं तो उसके लिए मेहनत करनी होगी। ख्याल रखें कि अब फ्री में कुछ भी नहीं मिल सकता। अगर कोई आपको कुछ दे रहा है तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ न कुछ पाने की उम्मीद कर रहा है। इसलिए कुछ पाने के लिए सिर्फ मेहनत में विश्वास रखें। साफ जाहिर है कि इन्वेस्टमेंट से ही बेहतर रिटर्न की संभावना होती है।

सवाल पूछना जरूरी है


किसी भी विषय से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए मन में सवाल उठना जरूरी है। ऐसा इसलिए कि सवालों से ही किसी विषय पर स्पष्टता आती है। आप जो कर रहे हैं उसके हर पहलू पर खुद से सवाल करें। सवाल स्वयं को तराशने में आपकी मदद करेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×