Hindi News »Self-Help »Knowledge» Gap Year In Education Is Helpful For Students

स्टूडेंट्स के लिए क्यों फायदेमंद है गैप ईयर?

गैप ईयर लेने वाले 90% स्टूडेंट्स समय पर और बेहतर ग्रेड्स के साथ ग्रेजुएशन पूरी कर पाते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 06, 2018, 01:26 PM IST

स्टूडेंट्स के लिए क्यों फायदेमंद है गैप ईयर?

यूटिलिटी डेस्क. प्रेंटिसशिप्स ग्रुप ऑस्ट्रेलिया की एक रिसर्च में सामने आया कि गैप ईयर लेने वाले 90% स्टूडेंट्स समय पर और बेहतर ग्रेड्स के साथ ग्रेजुएशन पूरी कर पाते हैं। गैप ईयर में पढ़ाई के बीच ब्रेक लेकर आप कॅरिअर के विकल्पों पर गंभीरता से विचार कर सकते हैं। गैप ईयर के महत्व को देखते हुए दुनिया के कई बड़े संस्थान भी इसे प्रोत्साहित कर रहे हैं। जहां प्रिंसटन यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को गैप ईयर की अनुमति देती है वहीं आईवी लीग यूनिवर्सिटी दूसरे देश में वॉलंटियरिंग के लिए स्टूडेंट्स को नौ महीने का ट्यूशन फ्री ब्रिज ईयर ऑफर करती है।


खुद को जानने का मौका

अच्छी ग्रेड्स और प्रतिस्पर्धा का दबाव स्टूडेंट्स को पढ़ाई से हटकर कुछ और करने और अपने असली पैशन को जानने का मौका नहीं देता। वहीं गैप ईयर यह मौका देता है और आपकी परफॉर्मेंस और प्रॉडक्टिविटी को बेहतर बनाता है।


अलग करने का अवसर

पढ़ाई से दूर इस एक साल में खुद को रीचार्ज करने के लिए आप नई जगह घूमने जा सकते हैं, अपने शौक से जुड़ा कोई कोर्स कर सकते हैं या सोशल वॉलन्टियर के तौर पर काम कर सकते हैं। यही नहीं काम का अनुभव लेने के लिए इंटर्नशिप भी कर सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×