एजूकेशन भास्कर

--Advertisement--

आंखों से चेहरे तक, इन गलतियों से 10 में से 6 लोग होते हैं जॉब इंटरव्यू में फेल

पहले इंटरव्यू में 70 प्रतिशत उम्मीदवार रिजेक्ट हो जाते हैं।

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 07:10 PM IST
If you are rejected in first interview learn these success mantra from it.

करियर डेस्क. एक जॉब सर्वे के मुताबिक कॅरिअर के शुरुआती इंटरव्यूज में 70% कैंडिडेट्स रिजेक्ट हो जाते हैं। इनमें से 60 फीसदी ने इसका कारण नॉन वर्बल स्किल्स की कमी को माना है तो 33 प्रतिशत को इंटरव्यू की तैयारी में कमी इसकी मुख्य वजह लगी।

चेहरे पर घबराहट दिखना, बोलने में अटकना, इंटरव्यू लेने वाले के प्रभाव में आ जाना, कई बार जल्दबाजी में सवाल को समझें बिना ही जवाब दे देना, आंखों का स्टेबल ना होना, ड्रेसअप की गलती जैसी कई बातें हैं जो आपको इंटरव्यू में रिजेक्ट करवा सकती हैं। अगर पहले इंटरव्यू में आपके साथ ऐसा कुछ हो तो उससे परेशान ना हों, अपनी गलतियों की लिस्टिंग करें और उनके सॉल्यूशन पर फोकस करें। आपको अगले इंटरव्यू में सफलता मिलने के चांस बढ़ जाएंगे।

फीडबैक लें

इंटरव्यू होने के बाद हायरिंग मैनेजर को धन्यवाद देने और फीडबैक लेने के लिए ईमेल करें। फीडबैक से आप जान पाएंगे कि उन्हें किन क्वालिटीज की तलाश थी जिन पर आप खरे नहीं उतर पाए। इससे आप अपनी कमियों में सुधार करके सही स्किल्स का विकास कर पाएंगे।

आंकड़ों पर नजर

इंटरव्यू देने के बाद रिजल्ट के आंकड़ों पर नजर जरूर डालें। इससे आप जान पाएंगे कि कितने कैंडिडेट्स को पीछे छोड़कर आप फेस टू फेस इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हुए। इससे आपको अपनी स्थिति का अंदाजा होगा और यह भी जान पाएंगे कि अभी आपको कितनी और मेहनत की जरूरत है।

बदलाव लाएं

इंटरव्यू से लौटने के बाद सभी सवालों की एक लिस्ट बनाएं और उन पर दिए अपने जवाबों को भी लिखें। इनका आकलन करें कि किस सवाल पर आप और भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे। ऐसे में अगर आपकी तैयारी में कमी थी तो वह भी आपको पता चल जाएगी। चाहें तो किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।


अपनी स्ट्रेंथ को पहचानें

रिजेक्शन से डिप्रेस होने के बजाय उन तीन उपलब्धियों और बेस्ट स्किल्स की लिस्ट बनाएं जब आपने अच्छा प्रदर्शन किया हो। ये आपको मोटिवेशन से भर देंगी, साथ ही आगे की रणनीति बनाने के लिए भी प्रेरित करती रहेगी। अगले इंटरव्यू में इनका उल्लेख करना भी आपको सफलता के करीब ले जाएगा।

X
If you are rejected in first interview learn these success mantra from it.
Click to listen..