--Advertisement--

6 लाख तक का पैकेज मिल सकता है ग्रेजुएशन के साथ करें ये शार्ट टर्म कोर्स

तीन महीने का कोर्स, 60 घंटे की क्लासेस और 30 हजार होंगे खर्च।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 02:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. बी.कॉम. की पढ़ाई के साथ-साथ अगर आप कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करने के इच्छुक हैं तो सर्टिफिकेशन इन इंटरनेशनल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड्स (आईएफआरएस) कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स आपको अकाउंटिंग के क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण स्किल्स सिखाकर न केवल सीए बल्कि अकाउंटिंग में उपलब्ध ग्लोबल मौकों के लिए एक मजबूत कैंडिडेट के तौर पर तैयार कर सकता है। आईएफआरएस कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को सालाना 4 से 6 लाख तक का पैकेज पर नौकरी मिल सकती है। जबकि इस कोर्स को करने के लिए मात्र 30 से 35 हजार का खर्च करना होता है।

यहां मिलेंगे मौके

आईटीईएस, बैंकिंग, इंश्योरेंस, सॉफ्टवेयर, फार्मास्यूटिकल, प्रोफेशनल एडवाइजरी कंपनी, ऑडिटिंग फर्म्स, केपीओ जैसे सेक्टर में आईएफआरएस प्रोफाइल पर काम कर सकते हैं।

क्या सिखाता है यह कोर्स

फाइनेंशियल रिपोर्ट के प्रमुख तत्वों में जरूरी फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड्स को लागू करना। कंपनियों की फाइनेंशियल रिपोर्ट्स और अकाउंट नोट्स में डिस्क्लोजर की जरूरत को पहचानना और लागू करना। ग्रुप फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स तैयार करना।

कहां से कर सकते हैं कोर्स

यह कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है। करीब 3 महीने के इस कोर्स में 60 घंटे की क्लासेस होती हैं। इसका कुल खर्च 30 हजार के आसपास होता है। देश में अन्य संस्थाओं के अलावा आईएमएस प्रीस्कूल नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ आईएफआरएस में क्लासरूम व डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से ट्रेनिंग प्रोग्राम करवाता है। कोर्स पूरा करने के बाद आप यहां से 15 घंटे का इंड-एएस का सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं।