एजूकेशन भास्कर

--Advertisement--

इंस्टाग्राम से ऐसे कर सकते हैं 4 से 6 लाख रु तक की सालाना कमाई, ये हैं टॉप 10 Tech skills

एम्प्लॉयबिलिटी और सैलरी में दूसरों से एक कदम आगे रहने के लिए सीख सकते हैं ये टेक स्किल्स।

Dainik Bhaskar

Mar 07, 2018, 04:23 PM IST
top 10 tech skills by which you can get better salary

यूटिलिटी डेस्क. फ्री-लांसर्स के साथ इम्प्लायर्स को जोड़ने वाली ग्लोबल वेबसाइट अपवर्क ने कुछ समय पहले तेजी से बढ़ रही 20 स्किल्स की एक सूची तैयार की जिनकी ऑनलाइन मांग में बड़ा इजाफा देखा गया। इसमें सबसे ऊपर नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग है। एप्पल के सीरी और अमेजन के एको जैसे वॉइस एक्टिवेटेड वर्चुअल असिस्टेंट टूल्स नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग की वजह से ही तैयार हुए हैं।

सूची में दूसरे स्थान पर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्विफ्ट है जिसका इस्तेमाल एप्पल डिवाइस के एप बनाने के लिए किया जाता है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में इन प्रोफाइल्स के लोगों की डिमांड है। भारत में ही 5 से 20 लाख रुपए सालाना के पैकेज इनके लिए मिल रहे हैं।

ये हैं 10 टेन टेक स्किल्स जिनकी जबरदस्त डिमांड है....

स्विफ्ट - यह एप्पल की एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे आईओएस, मैकओएस, वॉचओएस और टीवीओएस के एप बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 3.50 लाख से 8 लाख सालाना पैकेज।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट - यहां आपको किसी ब्रांड, उत्पाद, व्यक्ति या कॉर्पोरेशन की सोशल मीडिया प्रजेंस को अपना मार्गदर्शन देना होगा या फिल्टरेशन और मेजरिंग करनी होगी। 3 से 6 लाख सालाना सैलेरी।

अमेजन मार्केटप्लेस वेब सर्विसेज - यह अमेजन पर विक्रेताओं को लिस्टिंग्स, ऑर्डर, पैमेंट और रिपोर्ट्स संबंधी डेटा को एक्सचेंज करने में मदद करती है। 4 से 10 लाख सालाना सैलेरी।

नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग- कम्प्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कम्प्यूटेशनल लिंग्विस्टिक्स से जुड़ी इस फील्ड का संबंध कम्प्यूटर्स में मानवीय भाषाओं की प्रोसेसिंग से है। 6 से 20 लाख सालाना सैलेरी

इंस्टाग्राम मार्केटिंग - यह प्लेटफॉर्म व्यापार और व्यक्तियों को अपने उत्पाद और सेवाओं की मार्केटिंग की बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध करवाता है। 4 से 6 लाख सालाना सैलेरी। ये काम आप फ्री-लांस भी कर सकते हैं। इसमें आपको असाइंमेंट के हिसाब से 10 से 200 डॉलर पर कस्टमर भी मिल सकता है।

अनबाउंस - लैंडिंग पेज को व्यावसायिक उपयोग में लाने से पहले अनबाउंस के साथ उसे प्रकाशित करके टेस्ट कर सकते हैं। सैलेरी 6 से 8 लाख सालाना।

एंग्युलर जेएस - एचटीएमएल को अपनी टेम्पलेट लैंग्वेज बनाने और एचटीएमएल सिंटेक्स को एप्लीकेशन के तत्वों को समझाने की सुविधा देता है। सैलेरी 4 से 6 लाख सालाना।

ताबल्यू - इसका इस्तेमाल डैशबोर्ड, रिपोर्ट, डेटा डिस्कवरी और विजुअलाइजेशन के लिए किया जाता है। ये डाटा एनालिसिस की एडवांस टेक्नोलॉजी है। सैलेरी 5 से 7 लाख सालाना ।

मायएसक्यूएल प्रोग्रामिंग - इसके माध्यम से विभिन्न वेब आधारित सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन्स बनाई जाती हैं। यूएस सहित कई देशों में इस लैंग्वेज के प्रोग्रामर्स की भारी डिमांड है। सैलेरी 8 से 10 लाख सालाना तक।

X
top 10 tech skills by which you can get better salary
Click to listen..