Hindi News »Self-Help »Knowledge» Admission Alerts 2016 For University

Admission Alerts: यूनिवर्सिटीज ने कोर्स और फीस की लिस्ट की जारी

देश की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रोसेस शुरू हो चुकी है। जो स्टूडेंट्स यहां एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए यूनिवर्सिटी ने अलर्ट जारी कर दिया है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 16, 2016, 10:45 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। देश की कई बड़ी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन की प्रोसेस शुरू हो चुकी है। जो स्टूडेंट्स यहां एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए यूनिवर्सिटी ने अलर्ट जारी कर दिया है। हम ऐसी ही कुछ यूनिवर्सिटी के अलर्ट के बारे में बता रहे हैं।
    हैदराबाद यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
    हैदराबाद यूनिवर्सिटी के 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन के लिए 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन ऑल इंडिया एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर होगा। छात्र मैथ्स, फिजिक्स, केमिकल साइंस और अर्थ साइंस में एमएससी तथा ह्यूमेनिटीज़ और सोशल साइंस के एमए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।
    एलिजिबिलिटी: इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 10+2 पास होना आवश्यक है।
    फीस: इंटीग्रेटेड एमए प्रोग्राम की प्रति सेमेस्टर फीस 4,300 रुपए और मैथ्स /फिजिक्स/स्टैटिस्टिक्स में एमएससी की प्रति सेमेस्टर फीस 5,345 रुपए है। बायोटेक्नोलॉजी में
    एमएससी की फीस 8,800 रुपए और ऑप्टोमेट्री एंड विजन साइंस के लिए प्रति सेमेस्टर फीस 20,235 रुपए है।
    बैकग्राउंडर: हैदराबाद यूनिवर्सिटी की स्थापना 1974 में की गई थी। इसमें फिलहाल 5000 स्टूडेंट और 400 फैकल्टी हैं। हैदराबाद यूनिवर्सिटी, रिसर्च के क्षेत्र में देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में से एक है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य यूनिवर्सिटीज के एडमिशन अलर्ट के बारे में...
  • आईआईटी, मंडी
    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मंडी के एमएससी इन केमेस्ट्री और एमस इन कम्प्यूटिंग और इलेक्ट्रिकल प्रोग्राम के लिए 1 मई तक आवेदन कर सकते हैं। एमएससी कोर्स में एडमिशन रिटन टेस्ट के वैलिड स्कोर और इंटरव्यू और एमएस में एडमिशन गेट या जीआरई के वैलिड स्कोर, रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा।
    एलिजिबिलिटी: एमएससी इन केमिस्ट्री के लिए केमिस्ट्री या अप्लाइड साइंस में बैचलर डिग्री और एमएस कोर्स के लिए इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री आवश्यक है।
    फीस: एमएससी कोर्स की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस 3 हजार रुपए है। एमएस कोर्स की प्रति सेमेस्टर फीस 2 हजार 500 रुपए है।
  • आईआईएसटी, तिरुअनंतपुरम
    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी, तिरुअनंतपुरम के एमटेक कोर्स के लिए 4 मई तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को गेट के वैलिड स्कोर और रिटन टेस्ट के आधार पर इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। छात्र एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एवियोनिक्स और अर्थ एंड स्पेश साइंस में प्रवेश ले सकते हैं।
    एलिजिबिलिटी: 60 फीसदी अंकों के साथ संबंधित क्षेत्र में बीई/बीटेक/एमएससी की डिग्री आवश्यक है। फाइनल ईयर के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि मार्कशीट या संबंधित डॉक्युमेंट 31 अक्टूबर तक जमा करा दिए जाएं।
    फीस: एमटेक कोर्स की प्रति सेमेस्टर फीस 19,650 रुपए है।

  • पुडुचेरी यूनिवर्सिटी, पुडुचेरी
    पुडुचेरी युनिवर्सिटी, पुडुचेरी के विभिन्न स्ट्रीम के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन दे सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
    एलिजिबिलिटी: एडमिशन के लिए संबंधित कोर्स में बैचलर डिग्री आवश्यक है। फाइनल ईयर के छात्रों भी आवेदन कर सकते हैं।
    फीस: पोस्ट ग्रेजुएशन की सालाना फीस 11,425 रुपए है।

  • आईआईपी, मुंबई
    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, मुंबई के पैकेजिंग प्रोग्राम में डिप्लोमा कोर्स के लिए 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर होगा।
    एलिजिबिलिटी: साइंस स्ट्रीम में फुल टाइम ग्रेजुएशन। एग्रीकल्चर या फूड साइंस ग्रेजुएशन में एक सब्जेक्ट रहा हो।
    फीस: पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस 60 हजार रुपए है।

  • आईआईआईटी, बैंगलुरू
    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बैंगलुरू के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और आईटी में एमटेक के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन गेट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा।
    एलिजिबिलिटी: 65 फीसदी अंकों के साथ संबंधित स्ट्रीम से इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री आवश्यक है।
    फीस: एमटेक की प्रति सेमेस्टर फीस 90 हजार रुपए है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×