Hindi News »Self-Help »Knowledge» Aga Khan Foundation INTERNATIONAL SCHOLARSHIP For Students

प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए स्कॉलरशिप का मौका

भारत सहित कुछ चुने हुए विकासशील देशों के ऐसे होनहार स्टूडेंट्स को दी जाती है, जो अपनी शिक्षा का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं।

bhaskar news | Last Modified - Mar 07, 2016, 12:16 PM IST

आगा खान फाउंडेशन पोस्ट ग्रैजुएट शिक्षा के लिए हर वर्ष सीमित संख्या में स्कॉलरशिप्स ऑफर करता है। यह स्कॉलरशिप भारत सहित कुछ चुने हुए विकासशील देशों के ऐसे होनहार स्टूडेंट्स को दी जाती है, जो अपनी शिक्षा का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं। इसका उद्देश्य प्रभावशाली स्कॉलर्स और लीडर्स का विकास कर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना है।
शॉर्ट-टर्म कोर्सेज करने या आवेदन से पूर्व पढ़ाई शुरू कर चुके उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
आगा खान फाउंडेशन स्कॉलरशिप

आवेदन की अंतिम तिथि : 16 मार्च, 2016
वेबसाइट http://www.akdn.org/

योग्यता :फाउंडेशन द्वारा सूचित देशों के वे स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो डवलपमेंट से जुड़ी शिक्षा हासिल करने के इच्छुक हैं और अपनी शिक्षा का खर्च किसी अन्य माध्यम से उठाने में सक्षम नहीं हैं।
आयु:30 वर्ष से कम उम्र के स्टूडेंट्स को वरीयता दी जाती है।
ऐसे करें आवेदन : आगा खान फाउंडेशन के ऑफिस से आवेदन प्राप्त कर इसे पूरी तरह भरकर उसी एजेंसी में जमा कराना होगा जहां से इसे प्राप्त किया गया है। आवेदन को जेनेवा नहीं भेजना है।
चयन : चयन के लिए स्टूडेंट के अकादमिक रिकॉर्ड, वित्तीय हालात, प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी या प्रोग्राम में एडमिशन और फाउंडेशन के फोकस एरिया के साथ कोर्स के जुड़ाव को आधार बनाया जाता है।
स्कॉलरशिप राशि : फाउंडेशन स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस और रहने का खर्च मुहैया करवाता है। स्कॉलरशिप की आधी राशि लोन के रूप में दी जाती है, जिसे 5% वार्षिक सेवा शुल्क के साथ चुकाना होता है। पेबैक की अवधि पांच वर्ष है, जिसकी शुरुआत शिक्षा अवधि पूरी होने के छह माह बाद शुरू हो जाती है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×