Hindi News »Self-Help »Knowledge» Admisson Alert: CSIR UGC NET Exam Will Be On 6 June

एडमिशन अलर्ट: CSIR यूजीसी नेट की परीक्षा 6 जून को, 7 मार्च तक करें अप्लाई

साइंस और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम के कुछ सब्जेक्ट में जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा लेक्चररशिप की योग्यता हासिल करने के लिए सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 6 जून को होगी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 17, 2016, 11:09 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। साइंस और टेक्नोलॉजी स्ट्रीम के कुछ सब्जेक्ट में जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा लेक्चररशिप की योग्यता हासिल करने के लिए सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 6 जून को होगी। इसके लिए छात्र 7 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। सीएसआईआर हर साल यह परीक्षा केमिकल, अर्थ, लाइफ, फिजिकल, मैथमेटिकल, इंजीनियरिंग, एटमॉस्फेरिक और ओशन एंड प्लेनेटरी साइंसेस के लिए आयोजित करता है।
    एलिजिबिलिटी:55 फीसदी अंकों के साथ बीटेक, बीई, बीफार्मा, इंटिग्रेटेड बीएस-एमएस या एमएससी। बैचलर डिग्री वाले छात्रों को दो साल के भीतर पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर ही फेलोशिप मिलेगी।
    फेलोशिप: जेआरएफ के लिए चुने गए सभी छात्रों को हर महीने 25 हजार रु. फेलोशिप मिलेगी। पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर दो साल बाद वे सीनियर रिसर्चफेलोशिप के योग्य हो सकते हैं।
    एसआरएफ को हर महीने 28 हजार रु. मिलेंगे।
    बैकग्राउंडर: मेरिट में आने वाले छात्रों को सीएसआईआर के लैब और फील्ड स्टेशन जूनियर रिसर्च फेलोशिप देते हैं। जेआरएफ क्लियर करने वाले छात्र लेक्चररशिप के लिए भी योग्य होंगे, लेकिन सिर्फ लेक्चररशिप के लिए अप्लाई करने वाले छात्रों को जेआरएफ नहीं मिलेगी।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए एडमिशन से जुड़ी बाकी की जानकारी...
  • एलसैट-2016
    देश के करीब 70 लॉ कॉलेजों में यूजी और मास्टर कोर्सेस में प्रवेश के लिए लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट 17 मई को होगा। इसके लिए छात्र 1 मई तक आवेदन कर सकते हैं। यह टेस्ट लॉ स्कूल एडमिशन काउंसिल द्वारा आयोजित होता है।
    एलिजिबिलिटी: बीए एलएलबी के लिए 50% अंकों के साथ 10+2 और एलएलबी के लिए बैचलर डिग्री। एलएलएम के लिए लॉ की बैचलर डिग्री।
    फीस: कॉलेजों में औसत सालाना फीस करीब 1 लाख रु. है।
  • पीडीपीयू, गांधीनगर
    पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पेट्रोलियम मैनेजमेंट में एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए 22 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को कैट या जैट के वैलिड स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू 12 से 15 मार्च के बीच आयोजित होंगे। एनर्जी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर तथा जनरल मैनेजमेंट के मास्टर कोर्स में कुल 120 सीटें हैं।
    एलिजिबिलिटी: 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री। एडमिशन में 60 फीसदी वेटेज एप्टीट्यूड टेस्ट के स्कोर को मिलेगा। 40 फीसदी वेटेज ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू, रिटन टेस्ट, एकेडमिक परफॉर्मेंस और वर्क एक्सपीरियंस के लिए होंगे।
    फीस: सालाना ट्यूशन फीस 3 लाख 3 हजार रु. है। लॉजिंग और फूडिंग के खर्चों को मिलाकर दो साल की कुल फीस 9 लाख 48 हजार रु. है।
  • एनआईईएलआईटी, कालीकट
    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कालीकट में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन क्वालिफाइंग एग्जाम के आधार पर मिलेगा।
    एलिजिबिलिटी: इलेक्ट्रॉनिक्स, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कम्प्यूटर साइंस में बीई, बीटेक या बीएससी। बीसीए कर चुके छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
    फीस: पीजी डिप्लोमा कोर्स की कुल फीस 60 हजार रु. है।
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Admisson Alert: CSIR UGC NET Exam Will Be On 6 June
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×