Hindi News »Self-Help »Knowledge» Descriptive Paper For Chartered Accountant

CA बनने के लिए देना होगा डिस्क्रिप्टिव पेपर, जून एग्जाम के बाद होगा लागू

अब चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए फाइनेंशियल मैटर्स की गहरी समझ रखने वाले स्टूडेंट्स आएं, इसके लिए सिलेक्शन की प्रक्रिया को बदलने की तैयारी चल रही है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 29, 2016, 10:45 AM IST

एजुकेशन डेस्क। अब चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनने के लिए सिर्फ फाइनेंशियल मैटर्स की गहरी समझ और उसी तरह की एप्टीट्यूड रखने वाले स्टूडेंट्स आएं, इसके लिए एंट्री लेवल से ही सिलेक्शन की प्रक्रिया को बदलने की तैयारी चल रही है। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीए-सीपीटी यानी कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट की जगह फाउंडेशन टेस्ट लेने का फैसला लिया है। हालांकि, इसका असर जून में होने वाले टेस्ट पर नहीं पड़ेगा।
दरअसल, अब तक यह हो रहा है कि स्टूडेंट्स सीए-सीपीटी तो आसानी से पास कर लेते हैं, लेकिन आईपीसीसी में उनकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं रहती। इसका कारण है कि एंट्री लेवल आसान और आगे की पढ़ाई कठिन होती है। शुरुआत से ही योग्य कैंडीडेट्स ही सिलेक्ट हों ताकि आगे सीए पास करने में उन्हें मुश्किल न आए, इसलिए प्रक्रिया को बदला जा रहा है। नए पैटर्न में जनरल इंग्लिश और बिजनेस कम्युनिकेशन जैसे दो पेपर नए होंगे। साथ ही पेपर डिस्क्रिप्टिव भी रहेगा।
"सीए-सीपीटी से रैंकिंग सिस्टम को भी खत्म कर दिया गया है। रैंक से गैरजरूरी कॉम्पिटीशन बढ़ रहा था, जबकि इसका फायदा स्टूडेंट्स को कहीं नहीं मिलता।"
अभय छाजेड़, चेयरमैन, सेंट्रल
इंडिया रीजनल काउंसिल
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×