Hindi News »Self-Help »Knowledge» Meerut Girl Devika Sirohi Part Of US Team That Decoded Zika Virus

PHOTOS: इस ग्लैमरस गर्ल ने सुलझाई डेंगू जैसे खतरनाक वायरस की गुत्थी

यूएस की पर्ड्यू (Purdue) यूनिवर्सिटी में जीका वायरस के स्ट्रक्चर की खोज करने वाली देविका सिरोही सुर्खियों में है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 07, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क। यूएस की पर्ड्यू (Purdue) यूनिवर्सिटी में जीका वायरस के स्ट्रक्चर की खोज करने वाली देविका सिरोही सुर्खियों में है। होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने भी उनकी जमकर तारीफ की है। राजनाथ ने ट्वीट करके लिखा कि मेरठ की रहने वाली देविका सिरोही की उपलब्धि पर पूरे देश को गर्व है। देविका जीका वायरस की गुत्थी सफलतापूर्वक सुलझाने वाले अमेरिकी दल का हिस्सा है। इसके लिए उन्हें और परिवार को बहुत-बहुत बधाई। सोशल मीडिया से दूर हैं देविका...
    उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर की रहने वाली देविका सोशल मीडिया से काफी दूर हैं। उनके फेसबुक अकाउंट पर अब तक सिर्फ तीन फोटो हैं। इनमें एक फोटो इस साल 26 जनवरी, दूसरी 8 फरवरी और तीसरी बुधवार (कल) को शेयर की है। जो फोटो उन्होंने शेयर की है उसमें वो कैमरे से क्लिक करती दिख रही हैं। उनके FB फ्रेंड्स 537 हैं। उनका ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अकांउट ही नहीं है।
    माता-पिता हैं डॉक्टर :
    देविका के पिता का नाम एसएस सिरोही है। वो पेशे से डॉक्टर हैं। वहीं दूसरी तरफ, मां रीना सिरोही भी शिशु रोग स्पेशलिस्ट हैं। बेटी की कामयाबी से दोनों ही काफी खुश हैं। देविका जिस टीम के साथ काम कर रही थीं उसमें वो सबसे कम उम्र की रिसर्चर थीं।
    क्या है जीका वायरस :
    जीका मच्छर से संबंधित वायरस है। यह डेंगू की तरह खतरनाक है। इस वायरस से जन्म लेने वाले बच्चे के दिमाग पर गहरा असर हो सकता है। इसे जी वायरस के नाम से भी जाना जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी जीका वायरस को हेल्थ के लिए खतरनाक बताया है। देविका जिस टीम में काम कर रही थीं उसमें कुल 7 सदस्य थे, जिसमें वो एकमात्र भारतीय थीं।
    आगे की स्लाइड्स पर देखिए देविका सिरोही के कुछ फोटोज...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×