Hindi News »Self-Help »Knowledge» GK Preparation For AIIMS Entrance Exam

एम्स के एंट्रेंस की एेसे करें तैयारी, GK के लिए करंट अफेयर्स पर करें फोकस

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ (एम्स) के एमबीबीएस एंट्रेंस टेस्ट में स्टूडेंट्स का जीके टेस्ट भी लिया जाता है।

bhaskar news | Last Modified - Mar 03, 2016, 12:41 PM IST

मेडिकल एंट्रेंस में सबसे मुश्किल माने जाने वाले ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ (एम्स) के एमबीबीएस एंट्रेंस टेस्ट में स्टूडेंट्स का जीके टेस्ट भी लिया जाता है। 200 अंक के इस पेपर में 20 अंक जीके के लिए निर्धारित रहते हैं। 29 मई को होने वाले इस टेस्ट में जीके के लिए पिछले सालों के पेपर्स के आधार पर स्मार्ट स्टडी के जरिए मार्क्स स्कोर कर सकते हैं।

करंट अफेयर्स पर नजर
सामान्य विज्ञान में (फिजिक्स, केमेस्ट्री और जूलॉजी और बॉटनी) से सवाल पूछे जाते हैं। इतिहास में आधुनिक भारत से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। ज्योग्राफी में जलवायु और इकॉनोमिक्स से सामयिक सवाल आते हैं।
पिछले साल की मुख्य घटनाओं और गतिविधियों से जुड़े सवाल स्टूडेंट्स को तैयार कर लेना चाहिए, खासतौर पर अंतरराष्ट्रीय घटना क्रम, राष्ट्रीय घटना क्रम, खेल, पुरस्कार, सम्मेलन, संयुक्त अभ्यास, महत्वपूर्ण दिवस,महत्वपूर्ण साहित्य एवं उनके लेखक, महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय व्यक्तियों का भारत आगमन एवं उनके साथ महत्वपूर्ण समझौते, भारतीय महत्वपूर्ण व्यक्तियों की विदेश यात्रा एवं समझौते, महत्वपूर्ण दुर्घटनाएं, महत्वपूर्ण योजनाओं एवं प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन आदि सवाल।
20 सवालों से भी रैंकऊपर-नीचे हो सकती है मेडिकल एंट्रेंस एक्सपर्ट अनिल अग्रवाल बताते हैं, जीके के 20 सवाल होते हैं। ये भी रैंक तय करने में अहम होते हैं। पिछले पांच सालों में पूछे गए सवालों का एनालिसिस करें, तो पता चलता है कि सामयिक विषयों संबंधित सवाल पूछे जा रहे हैं।
एक्सपर्ट सीनू जॉन बताते हैं, स्टूडेंट्स को इसके लिए एनसीईआरटी की छठवीं से लेकर ग्यारहवीं तक की सोशल साइंस भी पढ़ लेना चाहिए।
वेबसाइट से पढ़ें
इंटरनेट पर पिछले सालों के जीके पेपर्स मौजूद रहते हैं। इनसे पैटर्न समझा जा सकता है। ऑनलाइन मैग्जीन और जीके वेबसाइट से रेगुलर करंट अफेयर्स से भी अपडटे हो सकते हैं। जीके के लिए कुछ स्मार्ट एप्स भी प्ले स्टोर पर मौजूद हैं।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×