Hindi News »Self-Help »Knowledge» 13 Indian Political Ministers Kids Education

स्मृति, सुषमा से राजनाथ तक, जानिए क्या कर रहे हैं इन 13 मंत्रियों के बच्चे

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेटी साशा की एक तस्वीर पिछले दिनों में चर्चा में रही। तस्वीर में साशा कुछ लोगों को कॉफी देते देखी गईं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Aug 25, 2016, 12:05 AM IST

  • एजुकेशन डेस्क।अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेटी साशा की एक तस्वीर पिछले दिनों चर्चा में रही। तस्वीर में साशा कुछ लोगों को कॉफी देते देखी गईं। साशा को इंटर्नशिप के दौरान कास्ट-क्रू को कॉफी पिलाने, टाइपिंग करने और भीड़ रोकने का काम मिला। इसके बाद हमने यह जानने का प्रयास किया कि हमारे देश के केंद्रीय मंत्रियों के बच्चे क्या करते हैं? उन्होंने पढ़ाई क्या की है? हम यहां पर 13 मंत्रियों के बच्चों की प्रोफाइल के बारे में बता रहे हैं...
    स्मृति ईरानी के तीन बच्चे :
    स्मृति की दो बेटियां और एक बेटा है। इनमें से सबसे बड़ी बेटी शैनले, उनके पति जुबीन ईरानी की पहली पत्नी मोना की बेटी हैं, जबकि 14 वर्षीय जौहर और 12 साल की जोइश की मां स्मृति हैं। जोइश कराटे चैंपियन हैं और वह अभिनय के क्षेत्र में जाना चाहती हैं। शैनले वाशिंगटन की लॉ फर्म फॉले हॉग एलएलपी में लीगल एक्सटर्नल हैं। उन्होंने जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से एलएलएम किया है।
    आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य मिनिस्टर के बच्चों के बारे में...
  • केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह :
    उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से सरस्वती शिशु मंदिर में पढ़ाई प्रारंभ करने वाले पंकज सिंह ने नानी के घर झारखंड के डाल्टनगंज से आगे की स्कूली पढ़ाई की। पंकज कॉलेज के लिए दिल्ली गए और यहीं से उन्होंने एमबीए की पढ़ाई पूरी की। 2004 में वह भाजपा युवा मोर्चा में प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य बने 2010 में उन्हें उत्तर प्रदेश का सचिव बनाया गया। पंकज दूसरी बार यूपी भाजपा के महासचिव हैं। राजनाथ सिंह के दूसरे बेटे नीरज की पढ़ाई विदेश में हुई है, वह भी पार्टी में सक्रिय हैं।
  • केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल :
    करीब 10 साल अमेरिका में रहने के बाद अपने घर गोवा लौटकर एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपना काम कर रहे हैं। गोवा के कंसेसाओ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से 2002 में बैचलर करने के बाद उत्पल मास्टर डिग्री के लिए अमेरिका चले गए और वहां मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास्टर ऑफ साइंस किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद उत्पल ने सिलिकॉन वैली में कुछ साल काम किया, लेकिन वहां उन्हें मजा नहीं आया। फिलहाल वह अपनी कंपनी का काम संभाल रहे हैं।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली के बच्चे सोनाली और रोहन :
    जेटली पेशे से वकील हैं। उनके दोनों बच्चे सोनाली और रोहन भी वकील है। इनका अपना एक ग्रुप है, चैंबर्स ऑफ बख्शी एंड जेटली। बेटी उसकी संस्थापक सदस्य हैं और बेटा भी इससे जुड़ा है। सोनाली ने एमिटी लॉ स्कूल से कानून में बैचलर डिग्री की पढ़ाई की है। इसी कॉलेज से रोहन जेटली भी लॉ ग्रैजुएट हैं। पर उन्होंने एलएलएम अमेरिका की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से किया। सोनाली की इंटरमिडिएट तक की पढ़ाई दिल्ली के ही कॉर्मल कान्वेंट स्कूल से हुई है, जबकि रोहन की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई है।
  • प्रकाश जावड़ेकर के बेटे अपूर्व और आशुतोष :
    अपूर्व अमेरिका के बोस्टन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएएचडी कर रहे हैं। पेशे से दंत चिकित्सक आशुतोष गीत-संगीत से भी जुड़े हैं। तो वहीं अपूर्व इकॉनोमैट्रिक्स, मैक्रोइकोनॉमिक्स और फाइनेंशियल मार्केट के क्षेत्र में हैं। बोस्टन जाने से पहले उन्होंने 'दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स' से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और कॉमर्स में स्नातक किया। आर्थिक क्षेत्र में रूझान होने की वजह से अपूर्व ने सीए की डिग्री भी हासिल की है।
  • उर्जा मंत्री पीयूष गोयल के बच्चे ध्रुव और राधिका :
    राधिका इंग्लैंड की वेस्टमिंस्टर स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं। ध्रुव ने अमेरिका की हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर न्यूयार्क स्थित ब्लैक रॉक संस्थान में इसी महीने से कॉर्पोरेट रणनीति विशेषज्ञ के रूप में काम करना शुरू किया है। वह पढाई के दौरान करीब एक साल तक हॉवर्ड अंडरग्रैजुएट काउंसिल के उपाध्यक्ष भी रहे। ध्रुव ने एक साल का इंटर्न कोर्स भी किया है। इन दिनों वह हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए (2+2 ईयर का) कर रहे हैं जो 2020 तक पूरा होगा।
  • हरसिमरत कौर बादल के तीन बच्चे :
    हरसिमरत की दो बेटी और एक बेटा है। तीनों में हरकीरत कौर सबसे बड़ी हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से राजनीति शास्त्र में बीए ऑनर्स कर रहीं हरकीरत का राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं है। दिल्ली के बसंत वैली स्कूल से 2013 में बारहवीं पास करने वाली हरकीरत ने मनोविज्ञान विषय में सौ फीसदी अंकों के साथ टॉप किया था। 22 वर्षीय हरकीरत का सपना यूनाइटेड नेशंस के लिए काम करने का है। पहली बार मतदान करने के बाद वे स्थानीय मीडिया में सुर्खियों में भी थी।
  • सुषमा स्वराज की बांसुरी स्वराज :
    अपने पिता कौशल स्वराज की तरह वकालत के पेशे को चुना है। बांसुरी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से लॉ ग्रैजुएट हैं। ये ललित मोदी केस के दौरान चर्चा में भी रहीं।
  • महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के बेटे :
    मेनका के बेटे वरूण अभी सांसद हैं। रिशी वैली स्कूल और द ब्रिटिश स्कूल नई दिल्ली से स्कूली पढ़ाई करने के बाद 2002 में वरूण ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से बीएससी इन इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। उसके बाद उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी में एमएससी इन सोशियोलॉजी में प्रवेश लिया। वरूण गांधी को लिखने का शौक है। पिछले वर्ष उनकी दूसरी किताब "स्टिलनेस' बेस्ट सेलर भी रही।
  • सुरेश प्रभु के बेटे आमेया :
    इनकी शुरुआती पढ़ाई मुंबई में हुई। अर्थशास्त्र और राजनीति में बैचलर डिग्री की पढ़ाई उन्होंने इंग्लैंड की वॉरविक यूनिवर्सिटी से की, जबकि एमए फाइनेंशियल मैनेजमेंट में आईई बिजनेस स्कूल, मैड्रिड, स्पेन से। अभी वे पिता के साथ पार्टी के काम में हाथ बटा रहे हैं।
  • रामविलास पासवान के बेटे चिराग :
    चिराग पासवान कम्प्यूटर साइंस में बीटेक के साथ-साथ फैशन डिजायनर भी हैं। उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली में हुई। बाद में उनका रूझान बॉलीवुड की ओर हुआ। उन्होंने अभिनेत्री कंगना रानौत के साथ 'मिले न मिले हम' फिल्म बनाई। पर फिल्म चली नहीं और फ्लॉप हो गई।
  • डॉक्टर हर्षवर्धन के बच्चे :
    इनके दो बेटे और एक बेटी हैं। बड़े बेटे मयंक एमबीबीएस व एमबीए हैं जबकि छोटे सचिन ने ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी से अकाउंटेंसी और फाइनेंस में बैचलर डिग्री की है। बेटी ईनाक्षी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम किया है। मयंक फीडबैक वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड में सलाहकार हैं।
  • अनंत कुमार की दो बेटियां :
    अनंत की दो बेटियां विजेता और ऐश्वर्या हैं। विजेता पर्यावरण प्रेमी हैं। वह पर्यावरण, शाकाहार आदि मसलों पर लिखती हैं इसके अलावा वे कविताएं भी लिखती हैं। जबकि ऐश्वर्या पेशे से स्वतंत्र वकील हैं और वह प्रैक्टिस करती हैं। उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से एलएलएम किया।
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 13 Indian Political Ministers Kids Education
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×