Home | Self-Help | Knowledge | Top 10 Most Intelligent People of The World

दुनिया के 12 सबसे अक्लमंद इंसान, बचपन से ही करने लगे थे ऐसे कारनामे

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिनका IQ (intelligence quotient) लेवल दूसरों की तुलना में कहीं ज्यादा है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 02, 2016, 12:05 AM IST

1 of
Top 10 Most Intelligent People of The World
हॉलीवुड एक्ट्रेस शैरन स्टोन (बाएं) और टेरेंस टाओ।
एजुकेशन डेस्क। इंटेलिजेंट का एक पैमाना IQ (intelligence quotient) को भी माना जाता है।  IQ एक तरह का नंबर है जिससे अक्ल यानी बुद्धिमत्ता को मापा जाता है। हम IQ के आधार पर दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट लोगों के बारे में बता रहे हैं। लेकिन उसके पहले IQ के बारे में समझ लेते हैं। IQ में इतने नंबर्स ,तभी इंटेलिजेंट...
 
 
किसी इंसान का IQ लेवल 10 नंबर से शुरू हो जाता है। जिसका IQ लेवल 100 से ऊपर है, उसे स्मार्ट माना जाता है।
 
IQ लेवल :
IQ 10 इंटेलिजेंट नहीं
IQ 15-20 लिमिटेड इंटेलिजेंट
IQ 30-50 बेसिक इंटेलिजेंट
IQ 60-70 औसत इंटेलिजेंट
IQ 80-100 इंटेलिजेंट
IQ 110-120 स्मार्ट
IQ 130-140 वेरी स्मार्ट
IQ 150-170 जीनियस
IQ 180+ सुपर जीनियस
 
1. टेरेंस टाओ (IQ लेवल- 225-230)
 
ये दो साल के हुए तो पांच साल के बच्चे को गणित पढ़ाने लग गए। नौ साल की उम्र में यूनिवर्सिटी में मैथ्स की क्लास में बैठने लग गए। 14 के हुए तो टेरेंस रिसर्च से जुड़ गए। 16 की उम्र में मास्टर्स और 20 तक डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करके 24 साल की उम्र में प्रोफेसर बनने का कमाल कर दिखाया। मैथ्स ओलम्पियाड में तीनों पदक जीतने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है।
 
आगे की स्लाइड्स पर जानिए अन्य अक्लमंद लोगों के बारे में...
 
 

आखिरी स्लाइड्स पर जानिए अंग्रेजी की वो कौन सी स्पेलिंग हैं जिन्हें लिखऩे में अक्सर हो जाती है गलती।

 
Top 10 Most Intelligent People of The World
शैरन स्टोन (IQ लेवल- 154)
 
पॉपुलर हॉलीवुड एक्ट्रेस शैरन स्टोन का IQ 154 के करीब बताया जाता है। वे कई खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं। शैरन पढ़ाई में भी काफी इंटेलीजेंट थीं। इन्हें 15 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ पैनसिल्वेनिया की तरफ से स्कॉलरशिप भी मिली थी। इन्होंने क्रिएटिव राइटिंग और फाइन आर्ट्स में पढ़ाई की है।
Top 10 Most Intelligent People of The World
विलियम जेम्स सिडिस (IQ लेवल- 250-300)
 
सिडिस की गणित की क्षमता किसी को भी आश्चर्यचकित कर देती थी। 6 साल के हुए तो ग्रामर सीखने गए और 7 महीनों में वहां से ग्रैजुएट हो गए। 40 भाषाओं में मास्टर सिडिस को 11 साल की उम्र में ही हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल गया था। हार्वर्ड में धमकियां मिलने के बाद ये टेक्सास गए और फिर राजनीति से जुड़ गए।
Top 10 Most Intelligent People of The World
क्रिस्टोफर हिराता (IQ लेवल- 225)
 
1982 में पैदा हुए क्रिस्टोफर का IQ लेवल 225 दर्ज किया गया था। 12 साल की उम्र में ही ये कॉलेज के कई कोर्स कर चुके थे। 13 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय साइंस ओलंपियाड में स्वर्ण जीता था। 16 की उम्र में नासा से जुड़ गए। 18 के हुए तो पीएचडी की क्लासेज लेने लग गए।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
किम उंग यॉन्ग (IQ लेवल- 210)
 
किम छह महीने की उम्र से ही साफ और स्पष्ट बोल सकते थे। हैंयेंग यूनिवर्सिटी में सिर्फ 3 साल की उम्र में इन्हें गेस्ट स्टूडेंट के तौर पर बुलाया गया था। ये उसी समय से कविताएं और कहानियां लिखने लग गए थे। 16 साल के हुए तो सिविल इंजीनयिरिंग में पीएचडी करने के लिए नासा की नौकरी छोड़ दी।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
क्रिस्टोफर माइकस लैंगन (IQ लेवल- 195)
 
इन्हें अमेरिका का 'स्मार्टेस्ट व्यक्ति' कहा जाता है। सिर्फ छह महीने की उम्र में इन्होंने बोलना शुरू कर दिया था। तीन साल की उम्र से ये पढ़ना सीख चुके थे। इन्होंने मोंटेना यूनिवर्सिटी यह कहते हुए छोड़ दी, कि वे अपने प्रोफेसर्स को पढ़ा सकते थे।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
फिलिप इमिग्वाली (IQ लेवल- 190)
 
यह इंजीनियर, गणितज्ञ और वैज्ञानिक हैं, जो पैट्रोलियम फील्ड के विश्लेषण के लिए मशीन और सुपर कम्प्यूटर को आपस में जोड़ते थे। 13 साल की उम्र में नाइजीरिया-बियाफ्रन युद्ध से जुड़ने के लिए स्कूल छोड़ने के बाद इन्होंने गणित में डिग्री ली। ये तीन यूनिवर्सिटी से गणित, मरीन इंजीनियरिंग और पर्यावरण में डिग्री प्राप्त कर चुके हैं।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
गैरी कैस्पाेरॉव (IQ लेवल – 190)
 
ये चेस दिग्गज खिलाड़ी थे। ये 255 बार दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी रहे हैं। 2003 में इनका मुकाबला एक कम्प्यूटर से हुआ जो एक सेकंड में 30 लाख चालें सोच सकता था। मैच का नतीजा ड्रॉ रहा। ये 22 साल की उम्र में सबसे छोटी उम्र के अनडिस्प्युटेड वर्ल्ड चैंपियन बने। सबसे ज्यादा चेस ऑस्कर का पुरस्कार भी इन्हीं के नाम है।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
जुडित पोल्गर (IQ लेवल- 170)
 
ये शतरंज की पॉपुलर खिलाड़ी हैं। महज 15 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गई थीं और यह रिकॉर्ड आज भी इन्हीं के नाम है। FIDE की टॉप 100 की लिस्ट में ये एकमात्र महिला हैं। इन्होंने ऐसे 11 खिलाड़ियों को हराया है जो नंबर वन रह चुके हैं। इनमें मैग्नस कार्लसन, अनातोली कारपोव, गैरी कास्पारोव, व्लादिमीर क्रैमनिक, विश्वनाथन आनंद समेत कई दूसरे भी शामिल हैं। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी को 10 से भी ज्यादा बार हराया है। 2002 में वर्ल्ड के नंबर वन प्लेयर गैरी कैस्पोरॉव को हराकर इतिहास रचा था।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
स्टीफन हॉकिंग (IQ लेवल- 160)
 
एमिट्रोफिक लेट्रल स्क्लेरोसिस (ASL) के चलते इनका पूरा शरीर पैरालाइज्ड हो गया, लेकिन इनका IQ 160 है। फिजिक्स में इन्होंने अहम योगदान दिया है। शारीरिक रूप से अस्वस्थ होने के बाद भी इन्होंने दुनिया को दिखाया कि कमजोरी सपनों के आगे कितनी छोटी है। इन्होंने अपनी बीमारी के चलते डॉक्टरेट की मानक उपाधि लेने से इंकार कर दिया था।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
पॉल ऐलन (IQ लेवल- 160)
 
माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर्स में इनका नाम भी शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट और IBM के बीच समझौता हुआ था कि पॉल को IBM को ऐसा यकीन दिलाना है कि माइक्रोसॉफ्ट इंटेल की चिप पर चलने वाला डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम है, जबकि ऐसा नहीं था। इस ऐतिहासिक डील के चलते पॉल उन दिनों दुनिया के 53वें सबसे अमीर इंसान भी बन गए थे। इन्हें SAT (Scholastic Aptitude Test) परीक्षा में 1600 मार्क्स मिले, जो बिल गेट्स से भी ज्यादा थे।
 
 
Top 10 Most Intelligent People of The World
अल्बर्ट आइंस्टीन (IQ लेवल 160-190)
 
साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन ने ही रिलेटिविटी की थ्योरी दी थी। इन्होंने फिजिक्स की कई किताबें लिखी हैं। फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट की थ्योरी के लिए इन्हें नोबेल पुरस्कार भी मिला था। 
 
 
 
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now