Hindi News »Self-Help »Knowledge» Interest Free Loans For All IIT Students Under 'Vidyalakshmi' Scheme

IIT स्टूडेंट्स को मिलेगा इंट्रेस्ट फ्री लोन, सरकार शुरू करेगी 'विद्यालक्ष्मी' योजना

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सरकार से सिफारिश की थी कि स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस चुकाने के लिए इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जाए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 09, 2016, 11:10 AM IST

एजुकेशन डेस्क। जनरल कैटेगरी में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए अब IIT की फीस दो गुना से ज्यादा हो चुकी है। पहले जहां हर साल स्टूडेंट्स को 90 हजार रुपए खर्च करने होते थे, वहीं अब उन्हें 2 लाख रुपए देने होंगे। हालांकि, इस बीच उनके लिए अच्छी खबर ये है कि उन्हें ट्यूशन फीस के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन दिया जा सकता है। विद्यालक्ष्मी है इंटरेस्ट फ्री योजना का नाम...
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सरकार से सिफारिश की थी कि स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस चुकाने के लिए इंट्रेस्ट फ्री लोन दिया जाए। ऐसे में सरकार द्वारा 'विद्यालक्ष्मी' योजना शुरू करने का मन बनाया है। IIT काउंसिल के जरिए जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो IIT कांउसिल का चेयरमैन होने के नाते HRD मंत्रालय को ऐसे फैसले लेने का अधिकार है।
बढ़ी हुई फीस के दायरे से SC / ST, दिव्यांग, कम आय वाले स्टूडेंट्स को बाहर रखा गया है। 5 लाख तक आय वाले परिवारों के स्टूडेंट्स की दो तिहाई फीस भी माफ होगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×