पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • MBA Admissions Start In BIMTECH And Other Institutes

MBA: बिमटेक सहित इन चार संस्थानों में शुरू है एडमिशन, पढ़ें प्रॉसेस

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
(सांकेतिक फोटो)

एजुकेशन भास्कर। किन-किन संस्थानों में एमबीए कोर्सेस के लिए दाखिले की प्रॉसेस स्टार्ट है, इसके संबंध में कुछ जरूरी बातें अगर आपको पहले से पता हो तो एडमिशन लेने में खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। एडमिशन प्रक्रिया के बारे में पहले से मिली जानकारी आपकी मुश्किलों और भागदौड़ को भी काफी कम कर देती है। आपकी मुश्किलों को आसान बनाने के लिए उन संस्थानों की जानकारी दी जा रही है, जहां एमबीए कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है।

(एडमिशन, जॉब व करियर से जुड़ी और खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें)

यहां शुरू है दाखिले की प्रक्रिया : ये दाखिले बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा; नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट, भोपाल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट एंड रिसर्च में शुरू हैं।
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा में पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में प्रवेश के लिए छात्र 30 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन कैट, मैट, ज़ैट, एटीएमए जैसी राष्ट्रीय या राज्य स्तर की परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर मिलेगा। संस्थान में जनरल, इंटरनेशनल बिजनेस, इंश्योरेंस बिजनेस, रिटेल बिजनेस और सस्टेनेबल डेवलपमेंट के स्पेशलाइजेशन वाले कोर्स मौजूद हैं।

कॉम्पीटिशन
कुल सीटें :
420
आवेदक : 12 हजार (करीब)
कोर्स ड्यूरेशन : 2 साल
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री। इसके अलावा 2014 में कैट, ज़ैट, मैट या राज्यों द्वारा आयोजित एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हो।
फीस : बिमटेक में जनरल और इंटरनेशनल बिजनेस कोर्स की कुल फीस 10 लाख रुपए जबकि रिटेल और सस्टेनेबल डेवलपमेंट कोर्स की 8 लाख रुपए है।
अन्य संस्थानों में दाखिले की जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें...